News Nation Logo
Banner
Banner

क्यूबा के राष्ट्रपति ने अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच समर्थन के लिए मेक्सिको को दिया धन्यवाद

क्यूबा के राष्ट्रपति ने अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच समर्थन के लिए मेक्सिको को दिया धन्यवाद

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Sep 2021, 12:05:01 PM
Cuban Prez

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मेक्सिको सिटी: दौरे पर आए क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र के खिलाफ अमेरिका द्वारा लगाए गए कड़े आर्थिक, व्यापार और वित्तीय प्रतिबंधों के बीच समर्थन और एकजुटता के लिए मेक्सिको को धन्यवाद दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को डियाज-कैनेल के हवाले से कहा, क्यूबा नफरत, दुष्प्रचार, हेरफेर के अभियान का सामना कर रहा है । यही कारण है कि मेक्सिको की एकजुटता अमेरिकी प्रशासन को भड़काती है।

उन्होंने मेक्सिको के स्वतंत्रता दिवस समारोह को चिह्न्ति करते हुए एक भाषण में यह टिप्पणी की, जिसमें उन्हें एक विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

क्यूबा के नेता ने कहा कि इस यात्रा का विशेष महत्व है क्योंकि उनका देश एक आपराधिक युद्ध, कोविड -19 महामारी के बीच एक कठोर अमेरिकी आर्थिक नाकाबंदी के साथ पीड़ित है।

डियाज-कैनेल ने कहा, क्यूबा मेक्सिको के समर्थन के प्रदर्शन, (अमेरिका) नाकाबंदी के खिलाफ उसकी घोषणाओं और आपराधिक नीति के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के वोट के लिए उसके आह्वान को एक ठोस वास्तविकता बनाने के लिए याद रखेगा।

राष्ट्रपति ने यह भी याद किया कि मेक्सिको एकमात्र लैटिन अमेरिकी देश है जिसने 1962 में अमेरिकी राज्यों के संगठन से निकाले जाने पर क्यूबा के साथ संबंध नहीं तोड़े थे।

डियाज-कैनेल ने कहा, मैं इस भूमि में हमेशा बनी रहने वाली, अपरिवर्तनीय, भावुक और अटूट एकजुटता को ट्रिब्यूट करता हूं, जिसे सभी क्यूबाई हमारे अपने रूप में प्यार करते हैं।

अपनी ओर से, मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने फिर से वाशिंगटन से क्यूबा के खिलाफ अपनी आधी सदी से ज्यादा के व्यापार प्रतिबंध को समाप्त करने का आग्रह किया और प्रतिबंध नीति को विकृत कहा है।

यहां स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए, लोपेज ओब्रेडोर ने चेतावनी दी कि राष्ट्रों को अपने खुद के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए अन्य लोगों के दुर्भाग्य का फायदा नहीं उठाना चाहिए।

मैक्सिकन नेता ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के पास द्वीप की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने और सामाजिक उथल-पुथल का कारण बनने के लिए डिजाइन किए गए प्रतिबंधों द्वारा क्यूबा के खिलाफ किए गए अन्यायों को समाप्त करने के लिए राजनीतिक संवेदनशीलता है।

लोपेज ओब्रेडोर ने दशकों तक अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करने के लिए क्यूबा की प्रशंसा करते हुए कहा, बिना समर्पण के 62 वर्षों का विरोध करना एक निर्विवाद ऐतिहासिक उपलब्धि है।

जिस सरकार का मैं सम्मानपूर्वक प्रतिनिधित्व करता हूं, वह अमेरिकी सरकार से क्यूबा के खिलाफ प्रतिबंध हटाने का आह्वान करती है, क्योंकि किसी भी देश को दूसरे लोगों, दूसरे देश को अपने अधीन करने का अधिकार नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Sep 2021, 12:05:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.