logo-image

ओमिक्रॉन खतरे के मद्देनजर क्यूबा ने यात्रा नियमों को किया कड़ा

ओमिक्रॉन खतरे के मद्देनजर क्यूबा ने यात्रा नियमों को किया कड़ा

Updated on: 05 Dec 2021, 03:15 PM

हवाना:

क्यूबा सरकार ने कोरोना ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर बढ़ती वैश्विक चिंता के बीच लगातार सावधानी बरती है।

शनिवार से शुरू होकर, कैरेबियाई राष्ट्र ने राष्ट्रव्यापी मामलों के पठार के रूप में इनबाउंड अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए यात्रा नियमों को कड़ा कर दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो, बोत्सवाना, इस्वातिनी, नामीबिया, जिम्बाब्वे, मलावी और मोजाम्बिक से क्यूबा में उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को अब टीकाकरण प्रमाण पत्र और आगमन से 72 घंटे के अंदर लिए गए पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

इसके अलावा, उन्हें आवाजाही पर और अपने दौरे के छठे दिन पीसीआर टेस्ट करने के साथ-साथ अपने खर्च पर एक सप्ताह के लिए क्वारंटीन होटलों में रहना होगा।

नए उपायों को अपनाया गया है क्योंकि क्यूबा में शनिवार को कोरोनोवायरस के 110 मामले सामने आए। इसी के साथ मामलों की कुल संख्या बढ़कर 963,002 हो गई जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई जिससे मौतों की संख्या बढ़कर क्रमश: 8,307 हो गई।

क्यूबा के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में, देशभर में 608 सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 23 गहन देखभाल इकाइयों में हैं और अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है।

वर्तमान में, रेस्तरां, खेल सुविधाएं और अवकाश केंद्र जगह-जगह मास्क जनादेश और कोरोनावायरस प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।

इस साल के अंत तक देश के समुद्र तटीय सैरगाह और होटल सुविधाओं के 100,000 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

आज तक, क्यूबा ने अपनी 80 प्रतिशत से अधिक आबादी को घरेलू टीकों के साथ टीका लगाया है, जिसमें 2-18 वर्ष की आयु के बच्चे भी शामिल हैं।

हाल के दिनों में, क्यूबा के बायोफर्मासिटिकल अधिकारियों ने कहा कि वैज्ञानिक नए वेरिएंट के खिलाफ आबादी की सुरक्षा की गारंटी के लिए घरेलू कोरोनावायरस टीकों को अपग्रेड करने की संभावना का आकलन कर रहे हैं।

कैरेबियाई राष्ट्र को दिसंबर के अंत से पहले अपने 1.1 करोड़ से ज्यादा निवासियों में से 90 प्रतिशत से ज्यादा को कोरोना के खिलाफ प्रतिरक्षित करने की उम्मीद है।

उसी समय, हवाना में स्थानीय सरकार सोमवार को क्यूबा की राजधानी में 22 लाख निवासियों के घर में घरेलू टीकों के साथ एक कोरोना बूस्टर शॉट ड्राइव के लिए तैयार है।

इसके अलावा, क्यूबा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को मच्छरों के काटने के खिलाफ सावधानी बरतने का निर्देश दिया है क्योंकि देशभर में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.