logo-image

क्यूबा ने कोविड के बढ़ते मामलों के बीच प्रतिक्रिया को मजबूत किया

क्यूबा ने कोविड के बढ़ते मामलों के बीच प्रतिक्रिया को मजबूत किया

Updated on: 22 Aug 2021, 05:30 PM

हवाना:

क्यूबा के अधिकारियों ने कोविड -19 प्रतिक्रिया को मजबूत किया क्योंकि अस्पतालों को संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों के बीच चिकित्सा आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री जोस एंजेल पोर्टल ने कहा कि मार्च 2020 में महामारी शुरू होने के बाद से क्यूबा सबसे जटिल परि²श्य से गुजर रहा है।

क्यूबा के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कैरेबियाई राष्ट्र ने नए मामलों में स्पाइक देखा, क्योंकि देश ने शनिवार को 9,740 ताजा संक्रमण और 84 संबंधित मौतें दर्ज कीं, जिससे राष्ट्रीय संख्या क्रमश: 573,751 और 4,481 हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्यूबा की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली हाल ही में डेल्टा वेरिएंट-ईंधन के प्रकोप से अभिभूत है, जो चिकित्सा ऑक्सीजन और आवश्यक आपूर्ति की कमी का सामना कर रही है।

पोर्टल ने कहा, इस संदर्भ में, टीकाकरण सबसे अच्छी रणनीति है।

क्यूबा सरकार अपने टीकाकरण अभियान में तेजी लाना चाह रही है, दो और होममेड कोविड -19 टीके, सोबराना -02 और सोबराना प्लस, को शुक्रवार को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्रदान किया जा रहा है।

पिछले महीने, क्यूबा ने होममेड वैक्सीन अब्दाला के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी, जो क्यूबा में विकसित पांच में से एक है, जिससे अब्दाला लैटिन अमेरिका में बनी पहली वैक्सीन है जो देश में बड़े पैमाने पर उपयोग की जा रही है और यहां तक कि निर्यात के लिए आवश्यकताओं को पूरा करती है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक क्यूबा में 4.8 मिलियन से अधिक लोगों को घरेलू कोरोनावायरस टीकों की कम से कम एक खुराक मिली है और 11.2 मिलियन की आबादी के लगभग एक चौथाई को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

इसके अलावा, पहले से चल रहे राष्ट्रीय अभियान के हिस्से के रूप में 22 नई नगर पालिकाओं ने अपनी आबादी का टीकाकरण शुरू कर दिया है।

मंत्री ने कहा, टीकाकरण के अलावा, स्वास्थ्य और स्वच्छता उपायों को बनाए रखा जाना चाहिए।

पोर्टल ने कहा कि संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए मास्क अनिवार्य है, शारीरिक दूरी, रिक्त स्थान का वेंटिलेशन और हाथों और सतहों की सफाई आवश्यक है।

वर्तमान में, देश भर में आंशिक लॉकडाउन हैं, जिसमें रात के समय लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध और सांस्कृतिक केंद्रों और खेल सुविधाओं को बंद रखा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.