News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

क्रिप्टो घोटाला : पाकिस्तानियों ने बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी से लाखों का किया नुकसान

क्रिप्टो घोटाला : पाकिस्तानियों ने बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी से लाखों का किया नुकसान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 09 Jan 2022, 09:35:01 PM
Crypto Scam

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

इस्लामाबाद: जहां क्रिप्टो करेंसी तेजी से वैश्विक वित्तीय निवेशों को ओवरलैप कर रही है, वहीं लोगों को ऑनलाइन निवेश करने के लिए फुसलाया जा रहा है और घोटाला किया जा रहा है।

पाकिस्तान में एक क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी बिनेंस पाकिस्तान ने स्थानीय लोगों को क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का लालच दिया, जिससे उन्हें 10 करोड़ डॉलर की भारी धोखाधड़ी का पता चला। संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने इस मामले पर ध्यान दिया है और घोटाले के संबंध में बिनेंस को नोटिस जारी किया है, जिसके परिणामस्वरूप क्रिप्टो मुद्रा विनिमय के माध्यम से देश का सबसे बड़ा घोटाला हुआ है।

एफआईए के निदेशक इमरान रियाज ने कहा, आयोजकों ने क्रिप्टो मुद्रा का इस्तेमाल किया। हमने नौ ऑनलाइन आवेदनों का उपयोग करके अरबों रुपये की धोखाधड़ी के संबंध में शिकायतें प्राप्त करने के बाद एक जांच शुरू की है।

विवरण के अनुसार, बिनेंस, (जिसे धोखेबाज के रूप में जाना जाता है) ने अपने निवेश पर मुनाफे के आकर्षक प्रस्तावों के माध्यम से स्थानीय लोगों को क्रिप्टो मुद्रा विनिमय में निवेश के अवसर प्रदान करने वाले मोबाइल एप का इस्तेमाल किया।

अनुमानों के अनुसार, लोगों ने 100 डॉलर और 80,000 डॉलर के बीच भेजा, जिससे प्रति व्यक्ति औसतन 2400 डॉलर तक पहुंचता है। निवेशकों द्वारा खुद को पंजीकृत करने और आवेदन से जुड़े खातों में धन हस्तांतरित करने के बाद पैसा बिनेंस वॉलेट में भेजा गया था।

धोखाधड़ी का पता तब चला, जब कई निवेशक एक दर्जन से अधिक ऐप के बारे में शिकायत लेकर अधिकारियों के पास पहुंचे, जिन्होंने अचानक काम करना बंद कर दिया था।

अधिकारियों ने कहा, जांच के दौरान, यह पाया गया कि एमसीएक्स, एचएफसी, एचटीएफएक्स, एफएक्ससीओपीवाई, ओकेमिनी, बीबी001, एवीजी86सी, बीएक्स66, 91एफपी, टास्कटोक जैसे विभिन्न एप्लिकेशन के फर्जी खाते बिनेंस वॉलेट से जुड़े थे।

अधिकारियों ने कहा, प्रत्येक ऐप में कम से कम 5,000 ग्राहक थे।

एफआईए ने हमजा खान नाम के एक व्यक्ति को नोटिस जारी किया है, जिसे पाकिस्तान में बिनेंस के प्रतिनिधि के रूप में पहचाना गया है, उसे 10 जनवरी, 2022 को व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए बुलाया गया है।

एफआईए के एक अधिकारी ने कहा, एफआईए साइबर क्राइम सिंध ने बिनेंस पाकिस्तान के महाप्रबंधक/विकास विश्लेषक हमजा खान को बिनेंस के साथ धोखाधड़ी ऑनलाइन निवेश मोबाइल एप्लिकेशन के संबंध पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए उपस्थिति का आदेश जारी किया है। इसे समझाने के लिए बिनेंस मुख्यालय केमैन आइलैंड्स और बिनेंस यूएस को एक प्रासंगिक प्रश्नावली भी भेजी गई है।

बिनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड को इन ब्लॉक चेन वॉलेट खातों का विवरण अलग से देने के साथ-साथ उन्हें तत्काल प्रभाव से ब्लॉक करने की सूचना देने के लिए एक पत्र भी भेजा गया है।

एफआईए ने कहा, हमने कॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ ऐप्स के एकीकरण के बारे में समर्थन दस्तावेज और जानकारी का भी अनुरोध किया है।

बिनेंस नए अनियमित वर्चुअल मुद्रा विनिमय है, जिसमें पाकिस्तानियों ने लाखों का निवेश किया है। एफआईए ने चेतावनी दी है कि गैर-अनुपालन से स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के माध्यम से वित्तीय दंड लगाने की सिफारिश की जा सकती है।

एफआईए सोशल मीडिया प्रभावितों को भी नोटिस भेज रही है, जो एप्स का प्रचार कर रहे हैं।

देश में क्रिप्टो करेंसी का व्यापार प्रतिबंधित है। हालांकि, प्रतिबंध के बावजूद, रिपोर्ट्स बताती हैं कि पाकिस्तानियों ने क्रिप्टो संपत्ति में लगभग 20 अरब डॉलर का निवेश किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 09 Jan 2022, 09:35:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो