logo-image

हिंसक विरोध के बाद दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने 62 को गिरफ्तार किया

हिंसक विरोध के बाद दक्षिण अफ्रीकी पुलिस ने 62 को गिरफ्तार किया

Updated on: 12 Jul 2021, 09:30 AM

जोहान्सबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका की पुलिस ने कहा कि उन्होंने क्वाजुलु-नताल और गौतेंग प्रांत में रविवार को 62 लोगों को गिरफ्तार किया है। लोगों ने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को जेल में रखे जाने का विरोध किया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जुमा ने पिछले बुधवार से अदालत की अवमानना के मामले में अपनी 15 महीने की जेल की सजा काटनी शुरू की थी। उनके गृहनगर क्वाजुलु-नताल में लोगों ने उनकी रिहाई के लिए दुकानों को लूटना, ट्रकों को जलाना और सड़कों को अवरुद्ध करना शुरू कर दिया।

यह विरोध शनिवार और रविवार को गौतेंग तक फैल गया, जहां आर्थिक केंद्र जोहान्सबर्ग और प्रशासनिक राजधानी शहर प्रिटोरिया स्थित है।

जोहान्सबर्ग में जुमा के समर्थन में नारे लगाते हुए कई लोगों ने जोहान्सबर्ग सिटी सेंटर में मार्च किया और जुमा की रिहाई की मांग की। इस दौरान दुकानें बंद रहीं और शहर में काफी कम चहल-पहल रही।

नेशनल ज्वाइंट ऑपरेशनल एंड इंटेलिजेंस स्ट्रक्च र (नैटजॉइंट्स) के प्रवक्ता कर्नल ब्रेंडा मुरिडिली ने कहा, 62 लोगों को गिरफ्तार किया गया है क्योंकि पुलिस ने क्वाजुलु-नताल और गौतेंग प्रांत में सप्ताहांत में हिंसक विरोध प्रदर्शनों को रोकना जारी रखा है।

उन्होंने कहा, पुलिस अपने संबंधित स्थानीय मेट्रो पुलिस विभागों के साथ मिलकर काम कर रही है, हिंसक विरोध की घटनाओं के जवाब में क्षेत्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने जोहान्सबर्ग के जेप्पे और एलेक्जेंड्रा टाउनशिप में व्यवसायों और सड़कों को लूटने वाले लोगों को गिरफ्तार किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.