logo-image

अफ्रीकी देश नाइजर में कई गांव बने श्मशान! बंदूकधारी हमलावरों ने 3 घंटे में मार दिए 130 से ज्यादा लोग

पश्चिम अफ्रीकी देश नाइजर में नाइजर में माली से सटे सीमा के पास कुछ बंदूकधारियों ने कोहराम मचा दिया. बाइक पर सवार होकर बंदूकधारियों ने कई गांवों पर हमला बोलते हुए जमकर खून बहाया.

Updated on: 23 Mar 2021, 09:21 AM

highlights

  • अफ्रीकी देश नाइजर में कई गांव बने श्मशान!
  • हमलावरों ने मार दिए 130 से ज्यादा लोग
  • घरों को फूंका, भीड़ की अंधाधुंध फायरिंग

नाइजर:

पश्चिम अफ्रीकी देश नाइजर में नाइजर में माली से सटे सीमा के पास कुछ बंदूकधारियों ने कोहराम मचा दिया. बाइक पर सवार होकर बंदूकधारियों ने कई गांवों पर हमला बोलते हुए जमकर खून बहाया. सशस्त्र हमलावारों के इस तांडव से गांव के गांव श्मशान में बदल गए. बताया जा रहा है कि 3 घंटे के अंदर इन हमलावरों ने 130 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया. हालांकि इस हमले के पीछे कौन था, इसका पता नहीं चल सका है. अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

यह भी पढ़ें : अमेरिका: कोलोराडो में फायरिंग, पुलिस अधिकारी समेत 10 की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सशस्त्र हमलावारों ने नाइजर के पश्चिमी क्षेत्र ताहुया में विभिन्न गांवों में हमला किया. हमलावर बड़ी संख्या में बाइकों पर सवार होकर आए थे. उन्हों ने वहां के कई घरों को आग के हवाले कर दिया और साथ ही भीड़ पर अंधाधुंध गोलियां बरसा दीं. हमलावरों ने इन गांवों को श्मशान में बदल दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहां की सरकार ने बताया है कि बंदूकधारियों के इस हमले में 137 लोग मारे गए हैं. हालांकि इससे पहले स्थानीय अधिकारियों ने करीब 60 लोगों की मौत की पुष्टि की थी.

समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार, सरकार के एक प्रवक्ता अब्दुलरामन जकारिया ने कहा कि सैनिकों को इस क्षेत्र में भेजा गया और उन्होंने हमलावरों को माकूल जवाब दिया. हमले के पीछे कौन था, अभी तक इसका पता नहीं चल सका है. बताया जाता है कि नाइजर और आसपास के क्षेत्र में कई सशस्त्र समूह सक्रिय हैं. जिनमें से कुछ ने आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के प्रति निष्ठा की शपथ ली है, जबकि अन्य अलकायदा से जुड़े हैं.

यह भी पढ़ें : 'आतंक का आका' पाकिस्तान भाग लेगा आतंकवाद रोधी अभ्यास में, भारत-चीन भी होंगे

एक हफ्ते पहले भी नाइजर के तिलबेरी क्षेत्र में व्यापारियों पर हुए हमले में कम से कम 58 लोग मारे गए थे. जिसकी पुष्टि वहां की सरकार ने की थी. बता दें कि पश्चिमी नाइजर इलाके में पिछले कुछ सालों से आतंकी गतिविधियां लगातार बढ़ी हैं. जबकि हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद भी देश में प्रदर्शन हुए हैं.