logo-image

जिनपिंग को तीसरी बार राष्ट्रपति बनाने के लिए चीन का संविधान बदलेगी कम्युनिस्ट पार्टी

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने आज राष्ट्रपति पद पर बने रहने की निश्चित समय सीमा को खत्म करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है।

Updated on: 25 Feb 2018, 04:51 PM

नई दिल्ली:

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने आज राष्ट्रपति पद पर बने रहने की निश्चित समय सीमा को खत्म करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है।

चीन के मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दूसरे कार्यकाल के खत्म होने से पहले संविधान में संशोधन करने के लिए उनकी पार्टी की तरफ से यह प्रस्ताव दिया गया है ताकि उन्हें तीसरी बार भी राष्ट्रपति बनने का मौका मिल सके। जिनपिंग का दूसरा कार्यकाल 2023 में खत्म हो रहा है।

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) की सेंट्रल कमेटी ने संविधान से उस धारा को हटाने का प्रस्ताव दिया है जिसके तहत चीन में कोई भी व्यक्ति लगातार दो बार से ज्यादा राष्ट्रपति या उप-राष्ट्रपति नहीं बन सकता।

और पढ़ें: बॉलीवुड की चांदनी 'श्रीदेवी' के निधन से सदमे में फ़िल्मी हस्तियां, मुंबई में घर के बाहर उमड़ी फैंस की भीड़

इस प्रस्ताव का मकसद आधुनिक चीन के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक शी जिनपिंग को असीमित समय के लिए राष्ट्रपति पद का कार्यकाल देना है। अभी जिनपिंग 64 साल के हैं।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग CPC के मुखिया होने के साथ ही चीनी सेना के भी प्रमुख है और बीते साल ही उन्होंने अपना दूसरा 5 वर्षीय कार्यकाल शुरू किया है।

और पढ़ें: दिग्गज एक्ट्रेस श्रीदेवी का दिल का दौरा पड़ने से निधन, 54 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा