News Nation Logo
Banner

थाईलैंड का आर्थिक विकास कोविड से प्रभावित

थाईलैंड का आर्थिक विकास कोविड से प्रभावित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Jul 2021, 04:50:01 PM
Covid continue

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बैंकॉक:   थाईलैंड के केंद्रीय बैंक ने कहा कि जून में देश की अर्थव्यवस्था नवीनतम कोविड -19 प्रकोप से प्रभावित रही, जिसे पिछले साल की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद से सबसे घातक माना गया।

बैंक ऑफ थाईलैंड ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि जून में, देश की निजी खपत कमजोर रही, जबकि पर्यटन क्षेत्र में अभी सुधार होना बाकी है, लेकिन निर्यात, जो साल-दर-साल 46.1 फीसदी उछला, ने सार्वजनिक खर्च के साथ-साथ अर्थव्यवस्था का समर्थन किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है कि, जून में देश की हेडलाइन मुद्रास्फीति मई से कम हो गई क्योंकि ऊर्जा की कीमतों से कम आधार प्रभाव धीरे-धीरे कम हो गया, जबकि मुख्य मुद्रास्फीति स्थिर थी।

अप्रैल की शुरूआत में शुरू हुए प्रकोप की तीसरी लहर के कारण श्रम बाजार कमजोर रहा।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि विनिर्माण उत्पादन में पिछले महीने की तुलना में थोड़ी गिरावट आई क्योंकि ऑटोमोटिव, पेट्रोलियम और निर्माण सामग्री में उत्पादन कमजोर घरेलू मांग के अनुरूप गिरा।

उन्होंने कहा, शिपिंग कंटेनरों और सेमी-कंडक्टरों की वैश्विक कमी का भी उत्पादन पर असर पड़ा, विशेष रूप से खाद्य प्रसंस्करण, बिजली के उपकरणों और मोटर वाहन क्षेत्रों में।

केंद्रीय बैंक के अनुसार, विनिर्माण उत्पादन सूचकांक, विनिर्माण गतिविधि का एक गेज, जून में गिरकर 17.6 हो गया, जो मई में 25.7 था।

शुक्रवार को, देश में 17,345 नए मामले सामने आए और 117 अतिरिक्त मौतें हुईं, जिससे संक्रमणों की कुल संख्या बढ़कर 578,375 और संचयी मृत्यु दर 4,679 हो गई।

थाईलैंड की अर्थव्यवस्था ने पिछले साल दो दशकों से अधिक समय में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया, जो एक साल पहले की तुलना में 6.1 प्रतिशत कम है।

इस वर्ष इसके विकास के ²ष्टिकोण को विभिन्न संस्थानों द्वारा प्रकोप की तीसरी लहर के कारण डाउनग्रेड किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Jul 2021, 04:50:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.