logo-image
लोकसभा चुनाव

धरती पर कोविड-19 का कहर : तीन अंतरिक्ष यात्री पहुंचे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के अनातोली इवानिशिन और इवान वागनर तथा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्रिस कैसीडी का अंतरिक्ष यान कजाखस्तान स्थित रूस के बैकोनूर कॉस्मोड्रोम से रवाना होने के बाद अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दो बज कर तेरह मिनट पर आईएसएस प

Updated on: 10 Apr 2020, 04:30 AM

अल्माटी:

कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी से बेहाल हुए ग्रह पृथ्वी को पीछे छोड़ते हुए तीन अंतरिक्ष यात्रियों का एक दल बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर पहुंच गया. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी कि सोयुज एमसएस-16 कैप्सूल सफलतापूर्वक आईएसएस से जुड़ गया है. रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस के अनातोली इवानिशिन और इवान वागनर तथा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्रिस कैसीडी का अंतरिक्ष यान कजाखस्तान स्थित रूस के बैकोनूर कॉस्मोड्रोम से रवाना होने के बाद अंतरराष्ट्रीय समयानुसार दो बज कर तेरह मिनट पर आईएसएस पर पहुंच गया.

कोविड -19 (COVID-19) महामारी फैलने के कारण यान के प्रक्षेपण के समय में कुछ बदलाव किया गया था. सामान्य परिस्थितियों में यान के प्रक्षेपण से पहले अंतरिक्ष यात्री मीडिया से मुखातिब होते हैं और उन्हें परिजनों द्वारा शुभेच्छा समेत विदाई दी जाती है. वर्तमान परिस्थिति में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका के चलते यात्रा पर लगाए गए प्रतिबंध के कारण ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें-राजस्थान में जारी है COVID-19 का कहर, जयपुर के रामगंज इलाके से कोरोना वायरस के 116 मामले

यह भी पढ़ें-कोराना के मरीजों को नहीं होगी सांस लेने में दिक्कत, भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाई खास डिवाइस 

हालांकि अंतरिक्ष यात्रियों ने बुधवार को हुए संवाददाता सम्मेलन में ईमेल के जरिये पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए थे. कैसीडी ने यह माना कि उनके साथ आइएसएस पर जा रहे अन्य अंतरिक्ष यात्रियों को भी यात्रा से पहले अपने परिजनों से न मिल पाने का मलाल है. कैसीडी ने यह भी कहा कि वे समझ सकते हैं कि बाकी विश्व भी महामारी के संकट से जूझ रहा है.