logo-image

इन 6 देशों की यात्रा पर लगेगा प्रतिबंद, दक्षिण अफ्रीका में मिले नए वेरिएंट के बाद लिया फैसला

ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका में (covid-19)का नया वैरिएंट मिलने पर 6 देशों की यात्रा पर प्रतिबंद लगा दिया है. ब्रिटेन ने गुरुवार को कहा कि वह छह दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा.

Updated on: 26 Nov 2021, 10:39 PM

highlights

  • नया वरिएंट मिलने पर ब्रिटेन ने 6 देशों की यात्रा पर लगाया बैन 
  • डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है नया वैरिएंट 
  • इन देशों से यात्रा कर रहे सभी यात्रियों को करना होगा क्वारंटीन

नई दिल्ली :

ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका में (covid-19)का नया वैरिएंट मिलने पर 6 देशों की यात्रा पर प्रतिबंद लगा दिया है. ब्रिटेन ने गुरुवार को कहा कि वह छह दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा. ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, "हमारे पास इस वैरिएंट का शुरुआती संकेत यह है कि यह डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है. साथ ही वर्तमान में हमारे पास जो वैक्सीन हैं, वे इसके खिलाफ कम प्रभावी हो सकते हैं. इसलिए जो लोग इन देशों की यात्रा पर हैं. उन्हे भी क्वारंटीन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :CDS की टिप्पणी का ड्रैगन ने किया विरोध, उकसाने का लगाया आरोप

जाविद ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका मैं फैला यह वैरिएंट बोस्तवाना और हांगकांग से यात्रा करने वाले यात्रियों में भी पाया गया है. हालांकि, ब्रिटेन में अभी इसके मामले सामने नहीं आए हैं. उन्होंने कहा कि फिर भी ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने इस पर गहरी चिंता जताई थी जिसके चलते एहतियातन शुक्रवार को 12 बजे से दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, लेसोथो, इस्वतिनी, जिम्बाब्वे और बोत्सवाना से सभी उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया गया है.

उन्होंने कहा, "रविवार सुबह 4 बजे तक इन देशों से यात्रा कर रहे सभी यात्रियों को हमें क्वारंटीन करना होगा. वहीं अगर कोई उससे पहले आ जाता है तो उसे खुद को घर में आइसोलेट करना चाहिए और दूसरे व आठवें दिन पीसीआर टेस्ट कराना चाहिए. इसके अलावा पिछले 10 दिनों में इन देशों से जो भी लोग यात्रा करके आए हैं हम उन्हें भी पीसीआर टेस्ट करवाने को कहेंगे. ऐसा न करने वाले यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.