logo-image

कोविड-19: इस बार आयोजित नहीं होगा नोबेल पुरस्कार समारोह, डोनाल्ड ट्रंप बोले- स्थिति और खराब होगी

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण इस बार होने वाले नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize banquet) समारोह को रद्द कर दिया गया है. 60 सालों में यह पहला मौका है, जब नोबेल पुरस्कार के वार्षिक समारोह को रद्द किया गया है.

Updated on: 22 Jul 2020, 08:42 AM

वाशिंगटन:

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण इस बार होने वाले नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize banquet) समारोह को रद्द कर दिया गया है. 60 सालों में यह पहला मौका है, जब नोबेल पुरस्कार के वार्षिक समारोह को रद्द किया गया है. बता दें कि पूरी दुनिया कोविड-19 महामारी से जूझ रही है. कई देशों में वायरस का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronvirus) ने अमेरिका, ब्राजील और भारत को बुरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया है.

यह भी पढ़ें: Corona Kavach Health Insurance Policy: सरकारी, निजी कंपनियों के कर्मचारियों को भी मिल सकेगी कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, IRDAI ने दी मंजूरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल नोबेल पुरस्कार जीतने वालों की घोषणा तो होगी, लेकिन आमतौर पर 10 दिसंबर को होने वाला समारोह नहीं होगा. नोबेल फाउंडेशन का कहना है कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में नोबेल पुरस्कार और समारोह नए तरीके से होंगे. फाउंडेशन के अनुसार, इस बार हालात काफी अलग हैं और सबको इसके मुताबिक ढलने की जरूरत है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले नोबेल पुरस्कार समारोह को आखिरी बार 1956 में उस समय आयोजित नहीं किया गया था, जब तत्कालीन सोवियत संघ ने हंगरी पर हमला बोला था.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बहाने भारत की जमीन हथियाने की फिराक में चीन, अमेरिकी संसद में प्रस्ताव पारित

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि कि देश और दुनिया में कोविड-19 संक्रमण से स्थिति पहले से और भी ज्यादा ख़राब होने जा रही है. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में भी स्थिति और खराब होगी. डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना की फिर से रोजाना प्रेस ब्रीफिंग की शुरुआत करते हुए सभी अमरीकियों से फेस पर मास्क पहनने की अपील की. हालाकि ट्रंप ने प्रेस वार्ता के दौरान खुद मास्क नहीं पहन रखा था.