logo-image

रूस में कोरोना का कहर, एक दिन में 41 हजार मामले, 1 हजार से ज्यादा मौतें

लंबे समय बाद रूस में कोरोना वायरस के सबसे अधिक दैनिक मामले दर्ज किए गए हैं. राष्ट्रीय कोरोना वायरस टास्क फोर्स ने रविवार को 40,993 नए संक्रमणों की सूचना दी है. पिछले दिन की तुलना में ये आंकड़ा 700 अधिक है.

Updated on: 01 Nov 2021, 07:47 AM

मॉस्को:

दुनियाभर में कहर बरपा चुका कोरोना वायरस अब भी मुसीबत बना हुआ है. रुस में लंबे समय बाद कोरोना के मामलों में भारी बढ़ोतरी देखी गई है. रुस में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 40,993 नए मामले सामने आए हैं. इतना ही नहीं चिंताजनक बात यह है कि कोरोना के कारण एक हजार से अधिक लोगों की मौत भी हो गई. रूस ने अक्टूबर के दौरान लगभग प्रतिदिन संक्रमण या मौतों का नया रिकॉर्ड बनाया है. रविवार को मरने वालों की संख्या 1,158 रही, जो शुक्रवार के रिकॉर्ड 1,163 से थोड़ा ही कम है. इससे रूस में कोरोना से मौतों का आंकड़ा 238,538 पहुंच गया है, जो यूरोप में अब तक का सबसे अधिक है.  

टास्क फोर्स केवल सीधे तौर पर वायरस से होने वाली मौतों को गिनता है. कई मानदंडों द्वारा कोविड ​​​​-19 से मौतों की गिनती करने वाली देश की स्टैटिसटिक्स सर्विस रोसस्टैट ने  सितंबर में सीधे वायरस के कारण 44,265 मौतों की गिनती की थी. सरकार का मानना है कि  लोगों को ऑफिस, स्कूल और भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रखने से वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करेगी, लेकिन कई रूसी समुद्र के किनारे छुट्टी मनाने निकल पड़े हैं, जिससे हालात बिगड़ रहे हैं। अधिकारियों ने रूस में टीकाकरण की धीमी गति को भी बढ़ते संक्रमण और मौतों को जिम्मेदार ठहराया है.

यह भी पढ़ेंः आज से खुलेंगे दिल्ली के सभी स्कूल और सिनेमा, इन नियमों का करना होगा पालन 

ऐसे काउंट होते हैं कोरोना के मामले
14.6 करोड़ की आबादी वाले इस देश में अब तक संक्रमण के 85.1 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. कार्य बल सिर्फ कोरोना वायरस से सीधे होने वाली मौतों की गिनती करता है, जबकि राज्य सांख्यिकीय सेवा रियोस्टैट (State Statistical Service Rheostat) कोविड-19 मौत की गिनती व्यापक मानदंडों के तहत करता है. इसके आंकड़े और बड़ी संख्या बताते हैं.

राष्ट्रपति ने संक्रमण रोकने को उठाया ये कदम
रियोस्टैट के अनुसार सितंबर तक रूस में 461,000 लोगों की मौत कोविड-19 से हुई है, जो कि कार्य बल के आंकड़े से करीब दोगुना है. संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने 30 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच गैर कार्य-अवधि (Non Working Hours) के आदेश दिए, जिसके दौरान ज्यादातर सरकारी एजेंसियां और निजी व्यवसाय बंद हैं.