logo-image

Climate change: आने वाले समय में कौन-कौन से देश समुद्र में समा जाएंगे

Climate Change: आने वाले समय में कई देशों के पास समुद्र में समा जाने के लिए विभिन्न कारण हो सकते हैं. जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे कई क्षेत्रों में जल बाढ़ की वृद्धि हो सकती है.

Updated on: 21 Feb 2024, 03:50 PM

नई दिल्ली :

Climate Change: आने वाले समय में कई देशों के पास समुद्र में समा जाने के लिए विभिन्न कारण हो सकते हैं. जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे कई क्षेत्रों में जल बाढ़ और तटीय क्षेत्रों में समुद्र में पानी की घातक स्तर की वृद्धि हो सकती है. टेक्टोनिक प्लेटों की गतिविधियों के कारण, कुछ क्षेत्रों में समुद्र के स्तर में उच्चता या नीचे गिरावट हो सकती है. अनेक क्षेत्रों में अवनति के कारण, जैसे कि जल उच्चता, भूभागों में समुद्र में पानी की प्रवाह बढ़ सकती है. बड़ी प्राकृतिक आपदाओं के फलस्वरूप, जैसे कि भूकंप, तूफान, और आंधी, समुद्र के पानी को ज्यादा आकर्षित कर सकते हैं, जो समुद्र में समा जाने की वजह बन सकता है. इसके अलावा, मानव की गतिविधियों जैसे कि जलवायु परिवर्तन और उद्योगों का प्रभाव भी समुद्र में पानी की स्तर में बदलाव ला सकते हैं. ये सभी कारण समुद्र में बदलाव के लिए अहम हो सकते हैं और कई देशों को समुद्र में समा जाने की चुनौती दे सकते हैं. आने वाले समय में कई देश समुद्र में समा जाएंगे, इनमें से कुछ प्रमुख देश ये हैं-

मालदीव: यह द्वीपीय राष्ट्र समुद्र स्तर से केवल 1.5 मीटर ऊपर है. 2050 तक, मालदीव की राजधानी माले पूरी तरह से जलमग्न हो सकती है.

तुवालु: यह द्वीपीय राष्ट्र समुद्र स्तर से केवल 4.5 मीटर ऊपर है. 2100 तक, तुवालु पूरी तरह से जलमग्न हो सकता है.

किरिबाती: यह द्वीपीय राष्ट्र समुद्र स्तर से केवल 2 मीटर ऊपर है. 2050 तक, किरिबाती के कई द्वीप जलमग्न हो सकते हैं.

मार्शल आइलैंड्स: यह द्वीपीय राष्ट्र समुद्र स्तर से केवल 2 मीटर ऊपर है. 2100 तक, मार्शल आइलैंड्स के कई द्वीप जलमग्न हो सकते हैं.

नौरु: यह द्वीपीय राष्ट्र समुद्र स्तर से केवल 3 मीटर ऊपर है. 2100 तक, नौरु पूरी तरह से जलमग्न हो सकता है.

नीदरलैंड: यह देश समुद्र स्तर से 1 मीटर नीचे है. नीदरलैंड्स ने समुद्र स्तर से बचाव के लिए कई बांधों और दीवारों का निर्माण किया है, लेकिन ये उपाय हमेशा के लिए नहीं टिक सकते हैं.

बंग्लादेश: यह देश समुद्र स्तर से केवल 10 मीटर ऊपर है. 2100 तक, बंग्लादेश के कई तटीय क्षेत्र जलमग्न हो सकते हैं, जिससे लाखों लोग विस्थापित हो सकते हैं.

चीन: चीन का 54% हिस्सा समुद्र तल से 50 मीटर से कम ऊंचाई पर है. 2100 तक, चीन के कई तटीय शहर, जिनमें शंघाई और हांगकांग शामिल हैं, जलमग्न हो सकते हैं.

भारत: भारत का 40% हिस्सा समुद्र तल से 50 मीटर से कम ऊंचाई पर है. 2100 तक, भारत के कई तटीय शहर, जिनमें मुंबई और चेन्नई शामिल हैं, जलमग्न हो सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सूची पूरी नहीं है और कई अन्य देश भी डूबने के खतरे में हैं.

समुद्र स्तर में वृद्धि के कारण:

बाढ़: समुद्र स्तर में वृद्धि के कारण तटीय क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है. बाढ़ से संपत्ति, बुनियादी ढांचे और फसलों को नुकसान हो सकता है.

क्षरण: समुद्र स्तर में वृद्धि के कारण तटीय कटाव हो सकता है. तटीय कटाव से समुद्र तटों का नुकसान हो सकता है और तटीय संपत्तियां खतरे में पड़ सकती हैं.

खारा पानी घुसपैठ: समुद्र स्तर में वृद्धि के कारण खारा पानी ताजे पानी के स्रोतों में घुसपैठ कर सकता है. इससे पीने के पानी की कमी हो सकती है और कृषि के लिए पानी की उपलब्धता कम हो सकती है.

आवास का नुकसान: समुद्र स्तर में वृद्धि के कारण लाखों लोग अपने घरों को खो सकते हैं. इससे सामाजिक और आर्थिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं.