logo-image

महामारी कोरोना के खिलाफ चीन का सराहनीय कदम, 82 देशों की करेगा मदद

चीन ने 82 देशों, अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन और अफ्रीकी संघ को राहत प्रदान करने की घोषणा की है. चीन ठोस कदमों से मानव समुदाय के साझे भविष्य के निर्माण के लिए एक बड़े देश की जिम्मेदारी उठा रहा है.

Updated on: 24 Mar 2020, 08:05 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus: चीन ने 82 देशों, अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन और अफ्रीकी संघ को राहत प्रदान करने की घोषणा की है. चीन ठोस कदमों से मानव समुदाय के साझे भविष्य के निर्माण के लिए एक बड़े देश की जिम्मेदारी उठा रहा है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी विश्व में फैल रही है. चीनी डॉक्टर अनेक तरीकों से इस महामारी के वैश्विक मुकाबले में भाग ले रहे हैं. उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये विदेशों को चीन के अनुभवों से अवगत कराया और कुछ डॉक्टर चीनी राष्ट्रीय राहत टीम में शामिल कर विदेशी समकक्षों की सहायता कर रहे हैं. उनकी भूमिका को विश्व भर में प्रशंसा मिली है.

ये भी पढ़ें: Corona Virus: Corona से हाहाकार, पलायन को मजबूर हुए लोग, रास्तों पर भटक रहे

नोवेल कोरोना वायरस से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के इलाज के बारे में चीनी विशेषज्ञ चुंग नानशान और उनकी टीम ने अनेक बार अमेरिकी हार्वड विश्वविद्यालय के चिकित्सा कॉलेज के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर अपने अनुभवों को साझा किया.

बता दें कि कोरोना अब तक लगभग दुनिया के सभी देशों अपनी चपेट में ले चुका है और अमेरिका इसका तीसरा बड़ा केंद्र बन चुका है. अमेरिका में अब 39, 207 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं जबकि 466 लोगों की इससे मौत हो गई है. जबकि पूरी दुनिया में अबतक लगभा 4 लाख लोग इसकी चपेट में आए हैं और लगभग 16 हजार लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान गवांनी पड़ी है.