logo-image
लोकसभा चुनाव

पैदा हुआ कोरोना वायरस को लेकर नया खतरा, इस देश में पानी में मिला COVID-19

कोरोना वायरस फ्रांस में लगातार कोहराम मचा रखा है. कोरोना से निपटने के लिए यहां लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसके तहत जब शोध हो रहा था तब गैर पीने योग्य पानी में नए कोरोना वायरस के 'माइनसक्यूल' सूक्ष्म निशान पाए गए

Updated on: 20 Apr 2020, 05:30 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर जैसे-जैसे जानकारी जुटाई जा रही है वैसे-वैसे डरावने परिणाम सामने आ रहे हैं. दुनिया के अलग-अलग हिस्से में इसे लेकर शोध हो रहा है. इससे निपटने के तरीके खोजे जा रहे हैं. ठीक उसी तरह यह अदृश्य दुश्मन अपना स्वरूप बदल रहा है. अमेरिका में एक बाघ में कोरोना पाया गया. वहीं कई जगहों में कुत्तों में भी कोरोना के निशान मिले. अब फ्रांस की राजधानी पेरिस में पानी में कोविद-19 (COVID-19) पाया गया है.

कोरोना वायरस फ्रांस में लगातार कोहराम मचा रखा है. कोरोना से निपटने के लिए यहां लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसके तहत जब शोध हो रहा था तब गैर पीने योग्य पानी में नए कोरोना वायरस के 'माइनसक्यूल' सूक्ष्म निशान पाए गए. यहां के एक अधिकारी सेलिया ब्लाउज के मुताबिक गैर पीने योग्य पानी में कोरोना के बेहद ही बारीक निशान (Minuscule traces) मिले हैं.

इस भी पढ़ें:24 घंटे में 1553 नए मामले आए सामने, 36 लोगों की मौत, सोशल डिस्टेंसिंग ही कोरोना की वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्रालय

गैर पीने योग्य पानी में मिला कोरोना का निशान

हालांकि उन्होंने स्पष्ट्र किया कि यह पानी पीने में इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इसका इस्तेमाल सड़कों की सफाई के लिए की जाती है. फिलहाल पीने के पानी के दूषित होने का कोई खतरा नहीं है.

27 नमूनों में से चार में वायरस की सूक्ष्म मात्रा का पता लगाया है

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पेरिस जल प्राधिकरण की प्रयोगशाला ने राजधानी के चारों ओर से एकत्रित 27 नमूनों में से चार में वायरस की सूक्ष्म मात्रा का पता लगाया है. जिसके बाद इन केंद्रों को बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही इसकी जांच की जा रही है.

और पढ़ें:Corona Lockdown-2.0 Day 6 Live: भारत G-20 देशों के साथ मिलकर वैक्सीन पर करेगा काम

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस मचा रही है तबाही

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कोहराम जारी है. कोरोना ने 24 लाख लोगों को अपना शिकार बना लिया है. जिसमें 165,924 लोगों की जान चली गई है. जबकि 635,761 लोग ठीक हो चुके हैं. फ्रांस की बात करे तो यहां 152,894 लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं. 19,718 लोग इस दुनिया को छोड़कर जा चुके हैं. जबकि 36,578 लोग ठीक हो चुके हैं.