logo-image

Corona Virus: चीन ने किया दावा, बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन, पढ़ें पूरी खबर

बीते एक महीने से वुहान में पीपुल्स लिबरेशन ऑर्मी की मेडिकल विशेषज्ञ शेन वेई की लीडरशिप में यह वैक्सीन तैयार की गई है.

Updated on: 05 Mar 2020, 04:35 PM

नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से कोरोनावायरस (Corona Virus) ने चीन में तबाही मचा रखी है. देखते ही देखते ये वायरस चीन से निकलकर लगभग पूरी दुनिया में फैल गया है. चीन में इस वायरस ने लगभग 300 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अब चीन ने इस बात का दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचने के लिए एक वैक्सीन खोज निकाली है. चीन की सेना की मेडिकल टीम बीते एक महीने से वुहान में पीपुल्स लिबरेशन ऑर्मी (People Liberation Army) की मेडिकल विशेषज्ञ शेन वेई की लीडरशिप में यह वैक्सीन तैयार की गई है. चीन की सेंट्रल टीवी के मुताबिक शेन वेई की टीम को कोरोना वायरस से बचने की वैक्सीन बनाने में कामयाबी पा ली है.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के आतंक से पूरी दुनिया परेशान हो चुकी है. चीन की मेजर जनरल शेन वेई ने कोरोना वायरस से बचने की वैक्सीन बनाने का दावा किया है. आपको बता दें कि शेन की चीनी सेना की वही मेजर जनरल हैं जिन्होंने कुछ साल पहले सार्स (SARS) और इबोला जैसे खतरनाक वायरस से बचने की वैक्सीन बनाई थी और पूरी दुनिया को उनके खतरों से बचाया था.

यह भी पढ़ें-Corona Virus : बाबा रामदेव के इन अचूक उपायों से आप भी देंगे कोरोना वायरस को मात

दिन-रात की मेहनत के बाद तैयार हुई वैक्सीन: शेन वेई 

चीनी ऑर्मी की 53 वर्षीय मेजर जनरल शेन ने चीनी मीडिया को बताया कि उनकी टीम ने किस तरह से रातों दिन एक करके इस कल्याणकारी वैक्सीन का निर्माण किया है. आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब चीन की इस मेडिकल टीम ने किसी बड़ी महामारी के इलाज के लिए ऐसा काम किया हो इसके पहले साल 2002 में सार्स फैलने के दौरान और साल 2014 में इबोला वायरस से निपटने के लिए शेन की इस टीम ने कई मेडिसिनस और वैक्सीन का निर्माण किया था. शेन और उनकी टीम ने मिलकर मिलिट्री मेडिकल साइंस अकादमी ने ऐसे खतरनाक वायरस से बचने के लिए वायरस की जांच के लिए किट तैयार की थी.

यह भी पढ़ें-PM मोदी का Social Media Account हैंडल करना चाहती हैं कंगना की बहन रंगोली, बताई ये खास वजह

लगभग 600 लोगों की टीम करती है काम

आपको बता दें कि बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि यह चीन की एक बहुत प्रतिष्ठित अकादमी है जिसमें 26 विशेषज्ञ हैं और 50 से भी ज्यादा वैज्ञानिक इनके अलावा इस टीम में 500 से भी ज्यादा अनुभवी लोग शामिल हैं जो अलग-अलग कामों के लिए जाने जाते हैं. चीन ने वैक्सीन के निर्माण के बाद इस बात का भी दावा किया है कि जल्दी ही यह वैक्सीन आम लोगों के लिए भी उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे कोरोना के आतंक को आसानी से निपटाया जा सकेगा.