News Nation Logo
ममता बनर्जी आज शाहरुख़ खान से कर सकती हैं मुलाकात 'सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2020' लोकसभा में पारित राजस्थान में कोरोना ने पकड़ी स्पीड, 17 जिलों में 365 नए मरीज 75 चित्रकार यहां 3 दिन तक महाभारत से जुड़ी पेंटिंग बनाएंगे: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (कुरुक्षेत्र) पर देश, विदेश के 3,700 कलाकार यहां आएंगे: मनोहर लाल खट्टर देश को एक मज़बूत वैकल्पिक फोर्स की जरूरत है: ममता बनर्जी मैं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाक़ात करने के लिए आईं थीं: ममता बनर्जी कोविड के दोनों डोज लगे हैं, तो बिना RT-PCR के महाराष्ट्र में यात्रा करने की अनुमति अक्टूबर 2020 से अक्टूबर 2021 तक 32 जवान शहीद, गृह मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियां कम हुईं दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

फ्रांस में 5वीं और ब्रिटेन में चौथी लहर, दुनिया के कई देशों में कोरोना की फिर से वापसी

पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना को लेकर जो चेतावनी दी थी वह सही साबित हो रही है. यूरोप सहित मध्य एशिया के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. लगातार बढ़ते मामलों ने यूरोप को एक बार फिर से कोरोना की चपेट में लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Nov 2021, 11:52:54 AM
corona virus

corona virus (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • यूरोप के कई देशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
  • ब्रिटेन से लेकर जर्मनी, फ्रांस, रूस में बढ़ रहे तेजी से मामले
  • पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी थी चेतावनी

 

लंदन:

पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना को लेकर जो चेतावनी दी थी वह सही साबित हो रही है. यूरोप सहित मध्य एशिया के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. लगातार बढ़ते मामलों ने यूरोप को एक बार फिर से कोरोना की चपेट में लिया है. वहीं मध्य एशिया में डेल्टा संस्करण के कारण मामलों में खतरनाक वृद्धि देखी जा रही है. ब्रिटेन से लेकर जर्मनी, फ्रांस, रूस सहित यूरोप के कई देशों में कोरोना के तेजी से मामले बढ़ते जा रहे हैं. जहां ब्रिटेन कोरोना संक्रमण की चौथी तो वहीं फ्रांस पांचवीं लहर का सामना कर रहे हैं. इसके अलावा भी कई देशों में कोरोना के तेजी से मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : विदेश को कोरोना के कहर से बढ़ी चिंता, 24 घंटे में सामने आए 12,516 नए केस, 501 की मौत

दुनिया भर के कुछ देश धीरे-धीरे अपनी सीमाओं को फिर से खोलना शुरू कर रहे हैं और व्यापार और पर्यटन को फिर से बढ़ावा दे रहे हैं, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से चिंताएं बढ़ा दी है. डब्ल्यूएचओ के यूरोप प्रमुख हैंस क्लूज ने कहा है कि हम महामारी के फिर से उत्थान के एक और महत्वपूर्ण बिंदु पर हैं. यूरोप वापस महामारी के केंद्र में है, जहां हम एक साल पहले थे. रॉयटर्स के विश्लेषण के अनुसार, दुनिया भर में दर्ज किए गए सभी नए संक्रमणों में से आधे से अधिक यूरोप के देशों से है जहां हर चार दिनों में एक लाख नए संक्रमण के केस सामने आ रहे हैं. 

ब्रिटेन

ब्रिटेन की बात करें तो यहां तेजी से नए मामले बढ़ते जा रहे हैं. गुरुवार को कोविड के नए मामलों की संख्या 42,408 तक पहुंच गई है. बुधवार को यह आंकड़ा 35,541 था जबकि पिछले सप्ताह 32,265 मामले दर्ज किए गए थे. वहीं अब तक 195 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले बुधवार को 142 लोगों की मौत दर्ज हुई थी. ब्रिटेन में अभी भी करीब 56000 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को 7 नवंबर तक दोनों खुराक नहीं लगाए गए हैं. 

रूस

रूस में दैनिक मामलों की रिकॉर्ड संख्या देखी जा रही है. उप प्रधानमंत्री तात्याना गोलिकोवा ने बुधवार को एक सरकारी बैठक में कहा कि कोविड रोगियों के लिए आरक्षित 301,500 अस्पताल के बिस्तरों में से 82.8 प्रतिशत मंगलवार तक भरे गए थे. वर्तमान में रूस के लगभग 146 मिलियन लोगों में से 40 प्रतिशत से भी कम लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. टीके को लेकर श्रमिकों को 30 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच घर पर रहने के लिए कहा गया था. रूस ने गुरुवार को कोविड के 40,759 नए केस और 1,237 मौतों की पुष्टि की है.  महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार रूस अब कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में विश्व में अग्रणी है.

जर्मनी

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, जर्मनी में गुरुवार को रिकॉर्ड 50,196 कोविड के नए केस दर्ज किए गए. यह पहली बार है जब जर्मनी ने महामारी की शुरुआत के बाद से 50,000 मामलों को पार किया है. देश में अक्टूबर के मध्य से संक्रमण और मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है. वहीं निवर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल ने संक्रमणों में वृद्धि को आश्चर्य व्यक्त किया है. चांसलर के प्रवक्ता ने क्षेत्रीय अधिकारियों से प्रकोप को रोकने के लिए और कदम उठाने का आह्वान किया है. जर्मनी में टीकाकरण दर कम होने की वजह से अस्पतालों पर भी दबाव बढ़ रहा है. बीबीसी ने बताया कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ चेतावनी दे रहे हैं कि देश जिस संभावित चौथी लहर से जूझ रहा है, वह अभी तक सबसे खराब हो सकती है. जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने घोषणा की है कि देश में हर कोई बूस्टर डोज के लिए पात्र होगा यदि उनकी दूसरी खुराक के बाद से छह महीने बीत चुके हैं. 

चेक गणराज्य और स्लोवाकिया

हाल के हफ्तों में चेक गणराज्य के साथ-साथ पड़ोसी देश स्लोवाकिया में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. रॉयटर्स ने बताया कि दोनों देशों में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली भारी दबाव के गुजर रहे हैं. इन दोनों देशों में यूरोपीय संघ में सबसे कम टीकाकरण की दर है. लगभग 5.5 मिलियन की आबादी में से केवल 2.4 मिलियन लोगों को ही पूरी तरह से टीका लगाया गया है.

डेनमार्क

कोरोना वायरस मामलों में तेज से वृद्धि के बीच डेनमार्क ने घोषणा की है कि वह अपने स्वास्थ्य प्रणाली को फिर से शुरू करेगा. प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन ने स्वीकार किया है कि देश में उन लोगों के लिए जीवन को और अधिक कठिन बना देगा जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है. पिछले हफ्ते अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि देश के अस्पताल कोविड, फ्लू और अन्य संक्रामक रोगों के मामलों की बढ़ती संख्या को नियंत्रण करने में सक्षम नहीं है. 

फ्रांस
देश के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा है कि फ्रांस कोरोना वायरस महामारी की पांचवीं लहर के बीच में है. फ्रांस में देश में सबसे अधिक टीकाकरण दर है. हालांकि गर्मियों के बाद से नए टीकाकरण की गति धीमी हो गई है. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बुधवार को देश में कोविड के 11,883 नए मामले दर्ज किए. यह लगातार दूसरा दिन है जब नया मामला 10,000 से अधिक बना हुआ है. 

दक्षिण कोरिया

देश भर में स्कूलों को फिर से खोलने की अपनी योजना से कुछ हफ़्ते पहले दक्षिण कोरिया में बच्चों के बीच कोविड के मामलों में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है. कोविड में आ रही तेजी से निपटने के लिए देश ने स्कूलों में एक आक्रामक परीक्षण रणनीति शुरू की है.

यूक्रेन

पूरे यूक्रेन में कोविड के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है. एएफपी ने बताया कि नए दैनिक मामलों ने इस महीने की शुरुआत में 26,870 का रिकॉर्ड बनाया जो पिछले सप्ताह की तुलना में 23,000 से अधिक थे. अब तक देश की 7.6 मिलियन आबादी में से 20 प्रतिशत से भी कम को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. वास्तव में देश के कुछ लोग नकली कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्रों के लिए भी भुगतान कर रहे हैं. 

ग्रीस
स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मारिओस थिमिस्टोक्लियस के अनुसार, कोरोनो वायरस मामलों की चौथी लहर के बीच ग्रीस में टीकाकरण बुकिंग में 185 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. तेजी से मामलों से निपटने के लिए ग्रीक सरकार ने सख्त नए नियम पेश किए हैं. जिसके अनुसार, बिना टीकाकरण वाले लोग केवल बैंकों, सरकारी विभागों और अधिकांश दुकानों में प्रवेश कर सकते हैं एबीसी न्यूज के अनुसार, सोमवार को देश ने दैनिक कोविड संक्रमण के लिए एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया है.

चीन में 98 नए मामले

चीन में COVID-19 के कम से कम 98 नए मामले सामने आए हैं. चीनी मीडिया ने शुक्रवार को सूचना दी है. लियाओनिंग में 52, हेनान में 12, बीजिंग में छह, हेइलोंगजियांग में पांच और हेबेई में दो और जियांग्शी और युन्नान में एक-एक मामले दर्ज किए गए. वहीं दूसरे देशों से आए 19 लोगों में कोविड के नए सामने दर्ज किए गए. 

First Published : 12 Nov 2021, 11:39:28 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.