News Nation Logo
Banner

अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का अटैक, सामने आया पहला मामला

कोविड-19 महामारी का प्रकोप अभी थमा नहीं कि अब अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है. अमेरिका में एक व्यक्ति में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 30 Dec 2020, 10:04:24 AM
Corona virus

अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का अटैक, सामने आया पहला मामला (Photo Credit: फाइल फोटो)

डेनवर:

कोविड-19 महामारी का प्रकोप अभी थमा नहीं कि अब अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है. अमेरिका में एक व्यक्ति में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं. कोरोना के नए स्ट्रेन के संक्रमण का पहला मामला अमेरिका के कोलोराडो में सामने आया है. यहां 20 वर्षीय एक युवक में वायरस का नया प्रकार मिला है. फिलहाल उसे पृथक-वास में रखा गया है. लेकिन यहां डराने वाली सबसे बड़ी यह है कि इस युवक ने हाल-फिलहाल में कहीं की भी यात्रा नहीं की थी. राज्य के गवर्नर जैरेड पोलिस ने इसकी पुष्टि की है.

यह भी पढ़ें: 9 से 22 दिसंबर तक भारत पहुंचे कोरोना संक्रमित सभी यात्रियों की होगी ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’

कोलोराडो राज्य की प्रयोगशाला ने वायरस का नया स्वरूप मिलने की पुष्टि की है और रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र को इस बारे में सूचित किया है. कहा गया है कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि कोलोराडो के डेनवर में 20 वर्षीय एक युवक में वायरस का नया प्रकार मिला है. उसे पृथक-वास में रखा गया है.

इससे पहले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का भारत में भी अटैक हुआ है. कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन भारत में तेजी से फैल रहा है और अब तक 20 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है. ये सभी लोग हाल ही में ब्रिटेन की यात्रा करके लौटे थे. नए स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद भारत सरकार अलर्ट मोड में है. 9 से 22 दिसंबर के बीच भारत आए इंटरनेशनल पैसेंजर्स, जो सिंप्टोमैटिक या संक्रमित पाए गए हैं, उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग अनिवार्य होगी. वहीं, 31 दिसंबर तक सस्पेंड UK की उड़ानें आगे भी बंद रह सकती हैं.

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा-कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी वैक्सीन असरदार, डरे नहीं 

बता दें कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप के बारे में सबसे पहले ब्रिटेन में पता चला था. ब्रिटेन में वैज्ञानिकों का मानना है कि वायरस का नया स्वरूप, पुराने स्वरूप से अधिक संक्रामक है. वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन 70 फीसद तेजी से फैलता है. यह वायरस चुनौती बना हुआ है.

First Published : 30 Dec 2020, 10:04:24 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.