News Nation Logo
Banner

Corona वायरस कभी भी पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा: WHO प्रतिनिधि

कोरोना वायरस महामारी जिस तरह से विकसित हो रही है, वह दर्शाता है कि यह विषाणु कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 17 Jan 2022, 02:07:52 PM
Melita Vujnovic

डब्ल्यूएचओ की प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • डब्ल्यूएचओ की प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक का दावा
  • कोरोना का विषाणु कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं होगा
  • हमें यह सीखना होगा कि इसका इलाज कैसे किया जाए

मॉस्को:  

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी जिस तरह से विकसित हो रही है, वह दर्शाता है कि यह विषाणु कभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं होगा. समाचार एजेंसी तास ने सोलोविएव लाइव यूट्यूब चैनल पर डब्ल्यूएचओ की प्रतिनिधि मेलिता वुजनोविक के हवाले से बताया कि यह वायरस एक स्थानीय बीमारी के रूप में आबादी में फैल लोगों को संक्रमित करता रहेगा. उन्होंने कहा कोरोना वायरस एक स्थानिक बीमारी बनने की ओर है. इसका मतलब है कि यह समाप्त नहीं होगा, लेकिन हमें यह सीखना होगा कि इसका इलाज कैसे किया जाए और इससे खुद को कैसे बचाया जाए.

उन्होंने कहा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें अभी संक्रमण को रोकने और इसकी चपेट में आने वालों की संख्या को कम करने की आवश्यकता है. अगर ऐसा नहीं किया गया तो नए रूप में वेरिएंट अप्रत्याशित रूप से सामने आएंगे. सुश्री वुजनोविक ने कहा कि प्रमाण दर्शाते हैं कि ओमिक्रोन वेरिएंट अन्य की तुलना में कम गंभीर है, लेकिन इसके खतरों को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए और मानवता को इसे लेकर कोई कोताही बरतना जल्दबाजी होगी.

उन्होंने कहा अब इस बात के सबूत हैं कि ओमीक्रॉन (पिछले वेरिएंट) की तुलना में कम घातक लगता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए. कोरोना वायरस संक्रमण के बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं. सुश्री वुजनोविक ने कहा टीकाकरण के अलावा, अब अन्य सुरक्षा उपायों का भी पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है जिनमें फेस मास्क पहनना और नियमित अंतराल पर इसे बदलना, कमरों को हवादार करना और सीमित स्थानों में लोगों की भीड़ से बचना बहुत महत्वपूर्ण है. इस बीच रूस में रविवार को पिछले 24 घंटों में कोरोनो वायरस संक्रमण के 27,179 नए मामले दर्ज किए, जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10,774,304 हो गई है.

First Published : 17 Jan 2022, 02:07:10 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.