logo-image

कोरोना वायरस के टीके को लेकर डोनाल्‍ड ट्रंप ने दी बड़ी खुशखबरी, कही यह बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि उन्हें यकीन है कि कोविड-19 (Covid-19) के लिए टीका इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा. ट्रंप ने यह भी कहा कि अमेरिकी सरकार रेमेडेसिवीर दवा के पीछे अपनी पूरी ताकत लगा रही है.

Updated on: 04 May 2020, 10:34 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि उन्हें यकीन है कि कोविड-19 (Covid-19) के लिए टीका इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा. ट्रंप ने यह भी कहा कि अमेरिकी सरकार रेमेडेसिवीर दवा के पीछे अपनी पूरी ताकत लगा रही है. इस दवा ने कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी के इलाज में अच्छे नतीजे दिए हैं. ट्रंप ने फॉक्स न्यूज चैनल द्वारा प्रायोजित टीवी पर प्रसारित टाउनहॉल के दौरान रविवार रात यह टिप्पणी की. ट्रंप लिंकन मेमोरियल के भीतर मौजूद थे और उन्होंने फॉक्स के दो प्रस्तोताओं के साथ ही फॉक्स के सोशल मीडिया मंचों पर लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए.

यह भी पढ़ें : पैसे नहीं तो 151 करोड़ रुपए का चंदा क्‍यों दे रही रेलवे, सोनिया के बाद राहुल गांधी ने उठाए सवाल

ट्रंप ने कोविड-19 से स्वस्थ हुए नेब्रास्का के एक व्यक्ति के सवाल का यह कहकर जवाब दिया, “मेरे विचार में इस साल के अंत तक हमें टीका प्राप्त हो जाएगा.” साथ ही उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन रेमेडेसिवीर के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. अमेरिकी जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि टीका उपलब्ध होने में एक साल से 18 माह तक का समय लग सकता है. प्रतिरक्षाविज्ञानी डॉक्टर एंथनी फाउची ने अप्रैल के अंत में हालांकि कहा था कि यह सोचना होगा कि अगर कोई टीका जल्द विकसित हो भी जाता है तो भी व्यापक पैमाने पर उसका वितरण अगली जनवरी तक ही हो पाएगा.

अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए बेताब, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ राज्यों द्वारा गैर जरूरी कारोबारों को फिर से खोलने की अनुमति दिए जाने तथा अन्य राज्यों में कोरोना वायरस के चलते अब भी लॉकडाउन प्रभावी होने के संबंध में अमेरिकियों के सवालों के जवाब दिए. उन्होंने आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू किए जाने पर जोर दिया. उनके सलाहकारों का मानना है कि इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उनके फिर से निर्वाचित होने की संभावना के लिए यह जरूरी है.

यह भी पढ़ें : शराब की बोतल खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें

ट्रंप ने कहा, “हमें इसे सुरक्षित रूप से लेकिन जल्द से जल्द खोलना होगा.” राष्ट्रपति ने मुद्दे से जुड़े दोनों तरफ की आशंका को स्वीकार किया जहां कुछ अमेरिकी बीमार होने को लेकर चिंतित हैं जबकि अन्य को नौकरी जाने का भय है. भले ही वैश्विक महामारी से निपटने का प्रशासन का तरीका, खासकर बड़े पैमाने पर जांच करने की उसकी क्षमता की तीखी आलोचना हो रही हो लेकिन राष्ट्रपति ने सरकार की प्रतिक्रिया का बचाव किया और कहा कि देश फिर से खुलने के लिए तैयार है.

राष्ट्रपति ने कहा, “मैं आपको एक बात बताता हूं. हमने सही चीज की है और मैं सच में मानता हूं कि हमने लाखों जान बचाई हैं.” उन्होंने अपने वरिष्ठ सलाहकार एवं दामाद जेरेड कुश्नर के आकलन से हालांकि इत्तेफाक नहीं जताया और कहा कि यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि संघीय सरकार किसी तरह की सफलता देख रही है.