News Nation Logo

BREAKING

Banner

सावधान! बेजुबान जानवर पर भी कोराना का कहर, बिल्ली हुई महामारी से संक्रमित

कोरोना वायरस ने दुनिया के कई मुल्कों को अपनी चपेट में ले रखा है. अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. वहीं 26,367 लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं भारत में अबतक इससे 20 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 800 से ज्यादा लोग

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 28 Mar 2020, 08:55:51 AM
cat

बिल्ली में कोविड 19 पॉजिटिव (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

चीन से निकला खतरनाक कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया के लिए महामारी बन चुका है. वहीं इस बीमारी के चपेट में अब बेजुबान जानवर भी आने लगे हैं. बेल्जियम में एक बिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण पुष्टि हुई है. ये पहला मामला है जब कोई बिल्ली इस महामारी से संक्रमित हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक हफ्ते पहले ही बिल्ली की मालकिन में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे. एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया.

बताया जा रहा है कि बिल्ली को कोरोना वायरस का संक्रमण उसकी मालकिन से हुआ है. बेल्जियम के वायरल डिजीज इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के प्रमुख स्टीवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मामले की जानकारी दी है.

और पढ़ें: लॉकडाउन के बीच दिल्लीवासियों के लिए आई ये बड़ी खुशखबरी

बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार, संक्रमित बिल्ली में सांस लेने की समस्या और डाइजेस्टिव डिसऑर्डर के लक्षण थे. हांगकांग में संक्रमित पाए गए दो कुत्तों के अलावा किसी जानवर में संक्रमण का ये तीसरा मामला है. बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से ये भी कहा गया है कि एक जानवर से दूसरे जानवर में भी संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई गाइडलाइन में भी कहा गया है कि संक्रमित व्यक्ति अपने पालतू जानवर को लेकर सतर्कता बरतें. खासकर उन्हें छूते वक्त. ऐसा न हो कि वो संक्रमित हो जाएं. जानवरों में वायरस संक्रमण के पहले मामले में हांगकांग के पामेरियन कुत्ते को वायरस का संक्रमण हुआ था.

ये कुत्ता 60 साल की एक महिला का था. महिला को भी संक्रमण में पॉजिटिव पाया गया था. हांगकांग के एग्रीकल्चर फिशरीज एंड कंजर्वेशन डिपार्टमेंट का कहना था कि ये ऐसा केस था, जिसमें इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैलने की संभावना दिख रही थी. कुत्ते को कुछ दिनों के लिए क्वारांटाइन रखा गया था. लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई थी. हांगकांग में ही एक जर्मन शेफर्ड कुत्ते में वायरस का संक्रमण मिला था. उस कुत्ते को भी दूसरे मिक्स्ड ब्रीड कुत्तों के सात क्वारांटाइन में रखा गया था.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस फ़ैलाने के लिए उकसा रहा था सॉफ्टवेयर इंजीनियर, पुलिस ने किया गिरफ्तार तो इनफ़ोसिस ने बर्खास्त

बता दें कि कोरोना वायरस ने दुनिया के कई मुल्कों को अपनी चपेट में ले रखा है. अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. वहीं 26,367 लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं भारत में अबतक इससे 20 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 800 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.

First Published : 28 Mar 2020, 08:47:34 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×