News Nation Logo
बाबुल सुप्रियो का संसद की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

सावधान! दुनिया में कोरोना महामारी और भयावह रूप ले सकता है,सेंट पैट्रिक डे परेड रद्द

चीन (China ) में भले ही कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है लेकिन यहां ‘कोविड-19 के आयातित मामलों’ में उछाल देखने को मिला है. इस बीच, विश्व भर के देशों ने इस संक्रमण को अन्य देशों से आने से रोकने की कवायद की है.

Bhasha | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 12 Mar 2020, 06:32:39 PM
corona virus

दुनिया में कोरोना महामारी और भयावह रूप ले सकता है (Photo Credit: फाइल फोटो)

बीजिंग:

चीन (China ) में भले ही कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है लेकिन यहां ‘कोविड-19 के आयातित मामलों’ में उछाल देखने को मिला है. इस बीच, विश्व भर के देशों ने इस संक्रमण को अन्य देशों से आने से रोकने की कवायद के तरह कड़े यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं जिसका खामियाजा वैश्वीकरण के इस दौरान में व्यापार को भुगतना पड़ रहा है.

चीन में बुधवार को संक्रमण के चलते 11 लोगों की मौत के साथ ही यह आंकड़ा 3,169 तक पहुंच गया. कोरोना वायरस (Corona Virus) से सवार्धिक प्रभावित वुहान में पहली बार संक्रमण का आंकड़ा आठ नए मामलों के साथ गिरकर एकल संख्या में पहुंचा. चीन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने बृहस्पतिवार को बताया कि चीन की मुख्यभूमि पर बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 15 नए मामले सामने आए जबकि 11 लोगों की मौत हो गई.

कोविड-19 के कुल मामलों में बढ़ोतरी हुई है

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, विदेशों से आए लोगों में कोविड-19 (COVID-19) के कुल मामलों में बढ़ोतरी हुई है, जो बुधवार को बढ़कर 85 तक पहुंच गए. यह घातक संक्रमण पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर में सामने आया था. कोविड-19 संक्रमण अब दुनिया के 110 देशों में फैल चुका है और इससे 4200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1,26,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं.

अमेरिका ने आने वाले यात्रियों पर अगले 30 दिन तक के लिए प्रतिबंध लगाया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे महामारी घोषित किया है. वाशिंगटन से मिली खबर के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने कोरोना वायरस के मद्देनजर यूरोप से अमेरिका (America) आने वाले यात्रियों पर अगले 30 दिन तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है. इससे ब्रिटेन को छूट दी गई है. अमेरिका (america) में इस वायरस के प्रकोप ने 37 लोगों की जान ले ली है और 1,300 से ज्यादा संक्रमित हैं. व्हाइट हाउस के अपने ओवल ऑफिस से टीवी पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि नए नियम शुक्रवार आधी रात से प्रभाव में आएंगे और कई स्क्रीनिंग से गुजरने के बाद अमेरिकियों को अपने देश लौटने की छूट होगी.

इसे भी पढ़ें:Now Its confirm : बिना दर्शकों के होगा लखनऊ वन डे मैच, टिकट के पैसों का क्‍या होगा

ट्रम्प ने यह भी घोषणा की कि वह वित्त विभाग को निर्देश देंगे कि कोरोना वायरस से प्रभावित हुए व्यक्तियों और कारोबारों के लिए कर भुगतान की समय सीमा 15 अप्रैल से आगे बढ़ा दी जाए. इस बीच सोल से मिली खबर के अनुसार दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के बृहस्पतिवार को 114 नए मामले सामने आए.

दक्षिण कोरिया में इस वायरस के कारण छह और लोगों की मौत

देश में अब इस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 7,869 हो गए है. दक्षिण कोरिया में इस वायरस के कारण छह और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 66 हो गई है. सोल के एक कॉल सेंटर में करीब 100 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. ईरान में कोरोना वायरस से 75 और लोगों की मौत की घोषणा की है.

कतर में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है

इसके साथ ही वहां मृतक संख्या बढ़कर 429 हो गई है. देश में करीब 9,000 लोग इससे संक्रमित हैं. कतर में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है और बुधवार को इसके संक्रमण के 262 नए मामले सामने आए है. बहरीन में इस सप्ताह 189 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. सऊदी अरब ने भी बुधवार को बताया कि उसके देश में कोरोना वायरस के मामले 21 से बढ़कर 45 हो गए हैं. सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए मक्का और मदीना की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है.

भारत में कोरोना वायरस के 13 नये मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है. इस वायरस ने आम लोगों के साथ साथ कई चर्चित हस्तियों को भी संक्रमित किया है. हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रीता विल्सन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. यह दंपति अभी ऑस्ट्रेलिया में है, जहां वे शूट कर रहे थे.

 फिलिपीन में इस सप्ताह कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा हुआ है

इससे पहले ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री भी इस वायरस से संक्रमित पाई गई थीं. इस बीच, मनीला से मिली खबर के अनुसार फिलिपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते समेत कई नेता एवं अधिकारी कोरोना वायरस की जांच कराएंगे. उनके प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. फिलिपीन में इस सप्ताह कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा हुआ है. इस दौरान हाल ही में कार्यक्रमों में शामिल हुए सीनेटरों और सरकारी अधिकारियों के भी वायरस की चपेट में आने का संदेह है.

और पढ़ें:यूपी: सोनभद्र में तूफान से तबाही, 10 लोग घायल, कई घर गिरे

न्यूयार्क सिटी सेंट पैट्रिक डे परेड को कोरोना वायरस के मद्देनजर रद्द किया गया

अमेरिका में न्यूयार्क सिटी सेंट पैट्रिक डे परेड को कोरोना वायरस के मद्देनजर 258 साल के उसके इतिहास में पहली बार स्थगित किया गया है. गवर्नर एंड्रू कुमो ने यह घोषणा की. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर मार्च में होने वाले अपने कार्यक्रमों का आयोजन एहतियात के तौर पर छोटे स्तर पर करेगी. चीन ने बुधवार को यह जानकारी दी. चीन के राजदूत झांग जून ने कहा कि इससे हम खुद की रक्षा करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे. चीन के पास मार्च के महीने में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता का जिम्मा है. इटली में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये कड़ा कदम उठाते हुए बुधवार को दवाओं और खान-पान की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं.

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा पीएम मोदी से हुई बातचीत

देश में बीते दो हफ्तों में ही कोरोना वायरस से 827 लोगों की मौत हो चुकी है. इटली में इसके अलावा भी कई प्रकार की पाबंदियां लगाई जा चुकी हैं. इनमें सार्वजनिक रूप से एकत्रित होना और यात्रा प्रतिबंध शामिल हैं. कोरोना वायरस के कारण वैश्विक आर्थिक गतिविधियां भी बाधित हुई हैं. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते वैश्विक आर्थिक गतिविधियों और जरूरी सामानों की आपूर्ति को हुए नुकसान के बीच कहा कि उनका देश 'आपूर्ति' को लेकर कई देशों पर निर्भर है और उन्होंने भारत के अपने समकक्ष नरेन्द्र मोदी से बात की है.

नेतन्याहू ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैंने अपने मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra) से बात की है. हम विभिन्न सामानों की आपूर्ति को लेकर कई देशों पर निर्भर हैं. हम हर समय इसपर नजर बनाए हुए हैं.'

10 करोड़ एनआईएस की घोषणा की

इजराइल के प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से उत्पन्न चुनौतियों के बीच आर्थिक गतिविधियों के संचालन के लिये 10 करोड़ एनआईएस (2.86 अरब डॉलर) के पैकेज की घोषणा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते एक महीने के लिए ब्रिटेन को छोड़कर बाकी यूरोप से लोगों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगाने के बाद दुनिया भर के शेयर बाजार औंधे मुंह गिर गए. इस दौरान कच्चे तेल की कीमतों में भी भारी गिरावट हई और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका बढ़ गई. तोक्यो शेयर बाजार में पांच फीसदी से ज्यादा गिरावट आई. हांगकांग में यह गिरावट 3.8 प्रतिशत और सिडनी में लगभग सात प्रतिशत दर्ज की गई. बैंकॉक शेयर बाजार लगभग आठ प्रतिशत नीचे चला गया. सियोल, वेलिंगटन, मुंबई और ताइपे में लगभग चार प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जबकि सिंगापुर और जकार्ता में तीन प्रतिशत से ज्यादा की कमी आई. शंघाई शेयर बाजार में 1.3 फीसदी की गिरावट आई. इस दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले जापानी येन में एक प्रतिशत से अधिक का उछल आया.

अमेरिका में वॉल स्ट्रीट पर हुआ असर

एक्सीकॉर्प के स्टीफन इनेस ने कहा कि यात्रा प्रतिबंध से वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में कमी आएगी, इसलिए कारोबारी बिकवाली कर रहे हैं. अमेरिकी बाजारों से नकारात्मक संकेत आने के बाद सभी उसकी गिरफ्त में है. अमेरिका से एक के बाद एक कई बुरी खबरें आईं, जिसका असर वॉल स्ट्रीट पर दिखा. हिल्टन ने अपनी कमाई के पूर्वानुमान को वापस ले लिया, जबकि बोइंग ने कहा कि वह नियुक्तियों और ओवरटाइम भुगतान को निलंबित करेगी. इसके चलते डॉव में गिरावट आई और यह हाल में अपने उच्चतम स्तर से 20 प्रतिशत टूट चुका है. 

First Published : 12 Mar 2020, 06:32:39 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Virus World America