News Nation Logo
Banner

चीन के लैब से हुई Coronavirus (Covid-19) की उत्पत्ति, इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता: अमेरिका

ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि चीन के वुहान (Wuhan) में चमगादड़ों पर हो रहे अनुसंधान से विषाणु की उत्पत्ति हुई.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Apr 2020, 08:07:58 AM
Donald Trump

'चीन की प्रयोगशाला से हुई कोरोना वायरस की उत्पत्ति, इससे इनकार नहीं' (Photo Credit: ANI Twitter)

वाशिंगटन:  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का मंत्रिमंडल कोरोना वायरस (Corona Virus) से जन्मी महामारी की उत्पत्ति की जांच कराना चाहता है. ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि चीन के वुहान (Wuhan) में चमगादड़ों पर हो रहे अनुसंधान से विषाणु की उत्पत्ति हुई. बीजिंग ने कहा था कि वुहान में जानवरों के बाजार में मनुष्य इस विषाणु से संक्रमित हुआ होगा. लेकिन वाशिंगटन पोस्ट और फॉक्स न्यूज ने गुमनाम स्रोतों के हवाले से बताया कि कोरोना वायरस एक संवेदनशील जैव अनुसंधान केंद्र से दुर्घटनावश बाहर आया होगा.

यह भी पढ़ें : Coronavirus (Covid-19) से निपटने के लिए इस खास रणनीति पर काम कर रही मोदी सरकार

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने फॉक्स न्यूज से कहा, “हम हर चीज की पूरी जांच कर रहे हैं ताकि हम यह जान सकें कि विषाणु बाहर कैसे आया और दुनियाभर में कैसे फैला और आज इसने अमेरिका और पूरी दुनिया में इतनी तबाही मचाई है और इतने लोगों की जान ली है.”

उन्होंने खबरों को दरकिनार नहीं किया और कहा कि अमेरिका जानता था कि वुहान की प्रयोगशाला में अति संक्रामक सामग्री है. पोम्पिओ ने कहा, “खुली मानसिकता वाले और पारदर्शी देश इतने सक्षम होते हैं कि चीजों को नियंत्रण में रख सकें और सुरक्षित रहें. वे बाहरी लोगों को अनुमति देते हैं ताकि वे आश्वस्त हो सकें कि सभी प्रक्रिया सही है.” उन्होंने कहा, “काश ऐसा यहां भी होता. हमें इसके बारे में और जानकारी होती और हम आज यह भी जान पाते कि वहां क्या हुआ.”

यह भी पढ़ें : आईटी सेक्टर में काम करने वालों के लिए अच्छी खबर, TCS में कमचारियों की छंटनी नहीं

चीन की प्रयोगशाला की खबरों के बारे में पूछे जाने पर बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा कि उन्हें बहुत सारी कहानियां सुनने को मिल रही हैं और अमेरिका गहन छानबीन कर रहा है. ट्रंप ने लगातार कोरोना वायरस संकट के लिए चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन को जिम्मेदार ठहराया है.

First Published : 17 Apr 2020, 08:07:58 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.