News Nation Logo
Banner

सावधान! सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना है कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण

सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक रोग कोविड-19 (Covid-19) के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक अग्रणी पेशेवर संघ ने अपनी नई रिपोर्ट में यह बात कही है.

Bhasha | Updated on: 29 Mar 2020, 12:23:51 PM
corona

corona virus (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

ह्यूस्टन:

सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक रोग कोविड-19 (Covid-19) के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक अग्रणी पेशेवर संघ ने अपनी नई रिपोर्ट में यह बात कही है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीईओ जेम्स सी डेनेनी ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों से कोविड-19 से संबंधित मरीजों में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने की रिपोर्टें आई हैं. इन लक्षणों की रिपोर्टों को देखते हुए एएओ-एचएनएस ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने को भी शामिल करने का प्रस्ताव दिया है.

और पढ़ें: Corona Lockdown: 'कोरोना पर हर वक्त सोचने से पड़ सकते हैं बीमार'

डेनेनी ने दैनिक आंतरिक चिकित्सा और प्राथमिक देखभाल संबंधी खबरें देने वाली हीलियो प्राइमरी केयर को बताया कि सूंघने की क्षमता खोने की साधारण सी वजह एनर्जी, साइनस संक्रमण या सर्दी-जुकाम होता है और अगर इन स्थितियों के अलावा सूंघने की क्षमता खो जाती है तो ये लक्षण कोविड-19 के हो सकते हैं और उन मरीजों को पृथक करने की जरूरत होती है.

हालांकि, उन्होंने बताया कि इन लक्षणों का समय जरूर अलग-अलग हो सकता है. कोविड-19 के कुछ मरीजों ने इन्हें अपने शुरुआती लक्षण बताया जबकि कुछ अन्यों में ये लक्षण बाद में देखे गए. 

First Published : 29 Mar 2020, 12:15:29 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×