logo-image

Corona Infection पर डोनाल्ड ट्रंप के भड़काऊ बयानों से चीन ने अमेरिका से पूछे 10 सवाल

अमेरिका में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या 1 से बढ़कर 10 लाख पार कर चुकी है. 11, 31,452 कुल कोरोना संक्रमण मामलों के बीच मृतकों का आंकड़ा भी 65,776 पहुंच चुका है.

Updated on: 02 May 2020, 10:34 AM

बीजिंग:

चीन और अमेरिका के बीच शुरू हुआ ट्रेड वार (Trade War) कोरोना संक्रमण के बाद और गहरा गया है. वुहान (Wuhan) से शुरू हुए संक्रमण की चपेट में दुनिया की एक-तिहाई से अधिक आबादी घरों में रहने को मजबूर है. इस जंग से लड़ते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) साफतौर पर चीन (China) को इसके लिए जिम्मेदार ठहराते आ रहे हैं. यह तब है जब अमेरिकी वैज्ञानिकों का एक दल साफतौर पर कह चुका है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) मानव निर्मित नहीं है. इस जंग में स्थिति यह आ चुकी है कि चीन का भोंपू करार दिए जा चुके अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' ने बगैर किसी लाग-लपेट के कोविड-19 संक्रमण मामलों पर डोनाल्ड ट्रंप पर तंज कसा था.

यह भी पढ़ेंः मौत की अटकलों के बीच सामने आए किम जोंग, फैक्ट्री का किया उद्घाटन

मृतक संख्या 65 हजार पार
ऐसे में अब 100 से अधिक दिनों में अमेरिका में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या 1 से बढ़कर 10 लाख पार कर चुकी है. 11, 31,452 कुल कोरोना संक्रमण मामलों के बीच मृतकों का आंकड़ा भी 65,776 पहुंच चुका है. इस तरह से अमेरिका विश्व में कोविड-19 के सब से अधिक पुष्ट मामले और मृत मामलों का देश बन गया है. हालांकि अमेरिका में महामारी की गंभीर स्थिति है, फिर भी अमेरिकी राजनेताओं ने अपनी शक्ति को महामारी के मुकाबले में प्रयोग नहीं किया, जबकि चारों ओर अपनी जिम्मेदारी को दूसरों पर थोपने की कोशिश की, जिससे लोगों का संदेह पैदा हुआ है. ऐसे में चीन ने अमेरिका से 10 सवाल पूछे हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमण पर चीन के बचाव में उतरा फ्रांसीसी केंद्र, कहा- वायरस चीन से आयातित नहीं

इन 10 सवालों ने हिलाया अमेरिका को

  • क्यों गत वर्ष से बर्ड फ्लू के वायरस का संशोधन अनुसंधान पुन: शुरू हुआ?
  • अमेरिका के सेना चिकित्सा अनुसंधान संस्थान संक्रामक रोगों को पहले बंद कर दिया गया था. इसके पीछे की सच्चाई क्या है?
  • पिछले साल अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने एक अभ्यास किया था जो कोविड-19 के प्रकोप के समान था. क्या यह सिर्फ एक संयोग है?
  • अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने पिछले नवंबर की शुरूआत में कोरोना वायरस संकट की चेतावनी दी थी. चेतावनी की अनदेखी क्यों की गई?
  • अमेरिका में इन्फ्लूएंजा से हुई मौतों के बीच, क्या अमेरिका स्पष्ट कर सकता है कि वास्तव में कोविड-19 से कितने मामले संक्रमित हैं?
  • अमेरिका में कोविड-19 का पहला मामला कब दिखाई दिया? क्या रिपोर्ट किए जाने के तुरंत बाद कोरोना वायरस का सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया था?
  • कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन का पहला मानव परीक्षण शुरू करने के लिए अमेरिका ने वायरस के उपभेदों को कैसे प्राप्त किया?
  • अमेरिकी सरकार ने महामारी को क्यों दरकिनार किया जबकि सरकार के अधिकारियों ने निजी तौर पर स्टॉक डंप किया था?
  • अमेरिका के विशेषज्ञों को कोविड-19 को सार्वजनिक रूप से चर्चा करने की अनुमति क्यों नहीं दी जाती है?
  • अमेरिका की विदेशी जैविक प्रयोगशालाओं में क्या शोध किया जा रहा है? अमेरिका इसके बारे में क्यों तंग रहता है?