logo-image

कोरोना वायरस का संक्रमण फेफड़ों का कर देता है ये बुरा हाल, देखें संक्रमित शख्स के X-Ray

एक तरफ जहां डॉक्टर्स लगातार इस वायरस के तोड़ को ढूंढने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ इस वायरस का संक्रमण लोगों में तेजी से फैल रहा है.

Updated on: 12 Mar 2020, 03:40 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. दुनिया भर में इससे अब तक 4 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. एक तरफ जहां डॉक्टर्स लगातार इस वायरस के तोड़ को ढूंढने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ इस वायरस का संक्रमण लोगों में तेजी से फैल रहा है.

(साभारः मेल ऑनलाइन)


ये एक्स रे उस 44 साल के पीड़ित का है जिसकी मौत कोरोना वायरस से हो गई है. इस स्कैन में डॉक्टरों को कुछ ऐसी चीजें मिली जो आमतौर पर उन लोगों में पाई जाती हैं जो SARS and MERS से पीड़ित हैं. इस एक्सरे में साफ तौर पर दिखाई दे रहा कि कैसे कोरोना वायरस पीड़ित के फेफड़ों में हवा भर गई है जिसें ground glass opacity abnormality भी कहा जाता है.

(साभारः मेल ऑनलाइन)


ये सीटी स्कैन 54 साल की महिला का है जिसे चीन की यात्रा के बाद कोरोना से संक्रमित पाया गया था. इसमें भी आंशिक तौर पर फेफड़ों में हवा भरी हुई दिखाई दे रही है.

(साभारः मेल ऑनलाइन)

अगला सीटी स्कैन 45 साल की महिला का है जो जापान से यात्रा करके आने के बाद कोविड 19 से संक्रमित पाई गई थी. इस स्कैन में दिखाई देने वाले सफेद धब्बे SARS और MERS की तरह की गई है.