News Nation Logo
Banner

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर, ऑस्ट्रेलिया में पहली मौत का मामला आया सामने

यह दम्पति 160 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों में शामिल था जिन्हें पिछले महीने डायमंड प्रिंसेज से बचाया गया और वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे.

Bhasha | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 01 Mar 2020, 10:25:13 AM
Corona Virus

Corona Virus (Photo Credit: फाइल फोटो)

सिडनी:

जापान में कोरोना वायरस (Corona Virus) की चपेट में आए क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेज से बाहर निकाले गए 78 वर्षीय व्यक्ति की रविवार को पर्थ के एक अस्पताल में मौत हो गई. आस्ट्रेलिया में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है. पश्चिम ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य विभाग की प्रवक्ता ने बताया कि क्रूज पर रहने के दौरान मृतक की 79 वर्षीय पत्नी भी संक्रमित पाई गई और वह भी पर्थ के एक अस्पताल में भर्ती है. यह दम्पति 160 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों में शामिल था जिन्हें पिछले महीने डायमंड प्रिंसेज से बचाया गया और वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे.

उन्हें 21 फरवरी को फौरन पर्थ अस्पताल में एक अलग वार्ड में भर्ती कराया गया जबकि बाकी लोगों को उत्तरी डार्विन शहर के समीप एक शिविर में अलग रखा गया. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एंड्रयू रॉबर्टसन ने बताया कि दम्पति में शुरुआत में बीमारी के हल्के लक्षण थे लेकिन व्यक्ति की हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती चली गई. इससे पहले, न्यू साउथ वेल्स में स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के 26वें मामले की पुष्टि की. ईरान की यात्रा करने वाला लगभग 40 वर्ष की आयु का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. ईरान में संक्रमित होने वाला वह दूसरा ऑस्ट्रेलियाई नागरिक है.

वहीं दूसरी तरफ चीन (China) में महामारी बन चुके कोरोना वायरस (Corona Virus) ने अब तक करीब तीन हजार लोगों की जान ले ली है. इस घातक वायरस के संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा अब भी थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीमारी का कहर अब चीन से निकल अन्य देशों में फैल रहा है. जापान, साउथ कोरिया, नॉर्थ कोरिया के अलावा 55 और देशों में यह वायरस पैर पसार चुका है. जापान में अब तक कोरोना वायरस के 900 से ज्यादा केस दर्ज हो चुके हैं, वहीं 9 लोगों की भी मौत हो चुकी है.

अगर नहीं हुए ओलंपिक को बर्बाद हो जाएगा जापान

जापान में कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण उसका काफी कुछ दाव पर लग गया है. जापान को 2013 में ग्रीष्म ओलंपिक की मेजबानी सौंपी गई थी. पिछले 7 साल में सात साल में जापान इसकी तैयारी में अब तक करीब 12 बिलियन डॉलर का खर्च कर चुका है. यही कारण है कि उसे अपनी इकॉनमी को रफ्तार देते के लिए हर हाल में ओलंपिक कराने होंगे.

First Published : 01 Mar 2020, 10:17:17 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×