logo-image

COVID-19 संक्रमण के बीच इटली में 3 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन

प्राइम मिनिस्टर गिउसेप कोंटे (Giuseppe Conte) ने महामारी के संकट के बीच लॉकडाउन को कम से कम अतिरिक्त 20 दिनों की अवधि के लिए बढ़ाया है.

Updated on: 11 Apr 2020, 09:42 AM

highlights

  • इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के बीच लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाया गया.
  • इसके पहले लागू की गई पाबंदियों को सोमवार को हटाया जाना था.
  • संक्रमण के बीच लॉकडाउन लागू करने वाला इटली यूरोप का पहला देश है.

रोम:

इटली (Italy) में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच देश में लॉकडाउन (Lockdown) को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. प्राइम मिनिस्टर गिउसेप कोंटे (Giuseppe Conte) ने महामारी के संकट के बीच लॉकडाउन को कम से कम अतिरिक्त 20 दिनों की अवधि के लिए बढ़ाया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार महामारी के मद्देनजर कोंटे समय-समय पर लॉकडाउन की शर्तों को मजबूत करने के साथ-साथ इसकी अवधि को बढ़ाते आ रहे हैं और अब संक्रमण को लेकर दिए गए सबसे पहले आदेश लागू होने के करीब एक महीने बाद शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका में फंसे नागरिकों को नहीं बुलाया तो ट्रंप ने बैन कर दिया कई देशों का वीजा

सोमवार को हटनी थी पाबंदिया
लॉकडाउन को मिले इस विस्तार से पहले महामारी से निपटने के लिए लागू की गई पाबंदियों को सोमवार को हटाया जाना था, हालांकि कोंटे और ट्रेड यूनियन के लीडरों की गुरुवार को हुई बैठक के बाद मीडिया में यह खबरे आने लगी की लॉकडाउन को मई तक बढ़ाया जाएगा. कोविड-19 के प्रकोप के बीच इटली यूरोप का वह पहला देश बना, जिसने सर्वप्रथम अपने यहां नेशनल लॉकडाउन लागू किया.

यह भी पढ़ेंः कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, तलाशी अभियान जारी

अब तक 19 हजार मौतें
इस निर्णय का सीधा मतलब है कि इटली के निवासी खाने के सामान को लेने व मेडिकल संबंधी यात्रा जैसे महत्वपूर्ण कारणों को छोड़कर अन्य और 20 दिनों तक अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते हैं. इटली विश्व में महामारी से बुरी तरह प्रभावित होने वाले देश में से एक है. देश में संक्रमण के चलते 19 हजार के करीब मौतें हुईं हैं, जबकि कुल एक लाख 50 हजार के करीब लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं.