logo-image

कोरोना कहर से 7 दिन में 30 लाख अमेरिकी हुए बेरोजगार, बीते 24 घंटे में 73 मौतें

इससे पहले 1982 में 7 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगार घोषित किया था. कोरोना प्रकोप से पहले बेरोजगारी दर 3.6 फीसदी के साथ 50 साल के न्यूनतम स्तर पर थी.

Updated on: 27 Mar 2020, 12:52 PM

highlights

  • कोरोना लॉकडाउन से अमेरिका में बेरोजगारी भी बढ़ी.
  • हफ्ते भर में 30 लाख अमेरिकियों ने कराया पंजीयन.
  • बेरोजगारी 3.6 फीसदी संग 50 साल के न्यूनतम स्तर पर थी.

वाशिंगटन:

कोरोना (Corona Virus) संकट के कारण अमेरिका (US) में बेरोजगारी बढ़ गई है. यहां एक हफ्ते में 30 लाख लोगों ने खुद को बेरोजगार (UnEmployment) के तौर पर पंजीकृत करवाया है. अमेरिका श्रम विभाग के आंकड़ें चौंकाने वाले इसलिए भी हैं, क्योंकि पहले कभी इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने खुद को बेरोजगारी भत्ते और अन्य लाभ के लिए पंजीकृत नहीं करवाया था. इससे पहले 1982 में बड़ी संख्या में बेरोजगारों की संख्या बढ़ी थी, तब 7 लाख लोगों ने बेरोजगार के तौर पर अपना पंजीकरण करवाया था. यहां कोरोना संकट के कारण रेस्त्रां, बार, सिनेमा, होटल और जिम वगैरह बंद कर दिए गए हैं. कार कंपनियों ने उत्पादन रोक दिया है और हवाई सेवा को सीमित कर दिया गया है. कोरोना प्रकोप से पहले बेरोजगारी दर 3.6% के साथ 50 साल के न्यूनतम स्तर पर थी.

यह भी पढ़ेंः नहीं थम रहा कोरोना का कहर, संक्रमित मामलो की संख्या 724 पहुंची, 17 लोगों की मौत

न्यूयार्क सबसे ज्यादा प्रभावित
कोरोना को फैलने से रोकने के लिए विदेशों में तैनात 90 हजार अमेरिकी सैन्य कर्मियों की गतिविधियां 60 दिन के लिए रोक दी गई हैं. न्यूयॉर्क में अन्य बीमारी के इलाज के लिए सेना के डॉक्टर लगाए जाएंगे. अमेरिका में 7054 नए मामले आए हैं. 24 घंटे में 73 मौतें हुईं हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि न्यूयॉर्क देश में कोविड-19 महामारी के प्रकोप का केंद्र बन गया है. अभी तक यहां संक्रमण के कुल 37,258 मामले दर्ज किए गए हैं. सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के अनुसार न्यू जर्सी और कैलिफोर्निया में क्रमश: 4,407 और 3,247 मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ेंः भारत में अगस्त तक खिंच सकता है कोरोना का कहर, 25 लाख लोगों में हो सकता है इन्फेक्शन

संक्रमित लोगों की संख्या 70 हजार पार
अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 70 हजार के पार हो गई है, जबकि इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा एक हजार से अधिक हो गया है. अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) की ओर से जारी नवीनतम आंकड़ों की माने तो यूएस ईस्टर्न टाइम के अनुसार गुरुवार दोपहर 1.45 बजे तक यहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 75,233 रही, जबकि इसके कारण अब तक 1,070 मौतें देखने को मिली हैं.