News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस: चीन में मृतक संख्या 2,700 से अधिक हुई, कम हो रहा वायरस का प्रकोप

चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की चपेट में आकर 52 लोगों की मौत होने के साथ ही मृतक आंकड़ा 2,715 तक पहुंच गया. वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 78,064 तक पहुंच गई.

Bhasha | Updated on: 26 Feb 2020, 11:36:13 AM
कोरोना वायरस: चीन में मृतक संख्या 2,700 से अधिक हुई

कोरोना वायरस: चीन में मृतक संख्या 2,700 से अधिक हुई (Photo Credit: ANI Twitter)

बीजिंग:

चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की चपेट में आकर 52 लोगों की मौत होने के साथ ही मृतक आंकड़ा 2,715 तक पहुंच गया. वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 78,064 तक पहुंच गई. हालांकि सीओवीआईडी-19 (कोरोना वायरस) का प्रकोप कम हो रहा है. देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि हुबेई से 52 लोगों की मौत की खबर मिली है और देशभर में कोरोना वायरस के 406 नए मामले सामने आए हैं. इसमें कहा गया कि मृतक आंकड़ा 2,715 पर पहुंच गया और कुल पुष्ट मामलों की संख्या 78,064 हो गई.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली हिंसा को लेकर हाई कोर्ट में आधी रात को विशेष सुनवाई, पुलिस को दिए गए खास निर्देश

आयोग ने कहा कि मंगलवार को 439 नए संदिग्ध मामलों का पता चला, हालांकि गंभीर मामलों की संख्या में 374 की कमी आई, अब ऐसे मामलों की संख्या घटकर 8,752 रह गई. कुल 29,745 लोगों को तबियत में सुधार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई. आयोग ने कहा कि संक्रमित लोगों के करीबी 6.47 लाख लोगों का पता लगाया गया है और 79,000 से अधिक लोगों को अभी भी निगरानी में रखा गया है.

हांगकांग में 2 की मौत, 85 नए मामलों की पुष्‍टि

मंगलवार तक हांगकांग में दो लोगों की मौत हुई और 85 मामलों की पुष्टि हुई. मकाऊ में दस मामलों की पुष्टि हुई और ताईवान में 31 मामलों की पुष्टि हुई तथा एक व्यक्ति की मौत हुई. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए हुबेई और वुहान को 23 जनवरी से पूरी तरह से बंद कर रखा है.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली हिंसा की जांच SIT से कराने के लिए दायर याचिका पर पुलिस को नोटिस

दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिक को संक्रमण

उधर, दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिका का एक सैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले बुधवार को फिर से बढ़ गए. एशियाई देश में किसी सैनिक के कोरोना वायरस की चपेट में आने का यह पहला मामला है. दक्षिण कोरिया के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने बताया कि दोएगू में169 में से 134 नये मामलों की पुष्टि हुई है. पड़ोसी उत्तर ग्योंगसांग प्रांत के शहरों में भी 19 और मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें : बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक के बाद देश में नहीं हुआ कोई बड़ा आतंकी हमला: बीएस धनोवा

अमेरिकी सेना ने एक बयान में कहा कि 23 वर्षीय सैनिक अपने आवास में ही अलग रह रहा है. यह सैनिक दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित शहर दाएगू से 30 किलोमीटर उत्तर में स्थित कैम्प कैरोल में तैनात था. दक्षिण कोरियाई अधिकारी और अमेरिकी सेना के स्वास्थ्य विशेषज्ञ उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि क्या अन्य लोग भी कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं. दक्षिण कोरिया में अमेरिका के करीब 28,500 सैनिक तैनात हैं.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी चले विदेश, दिल्‍ली हिंसा पर सोनिया गांधी के नेतृत्‍व में कांग्रेस बना रही रणनीति

दक्षिण कोरिया में 1146 मामलों की पुष्‍टि

यूनाइटेड स्टेट्स फोर्सेज कोरिया ने पहले कहा था कि मारे गए एक सैनिक की पत्नी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी. दक्षिण कोरिया की 600,000 सेना में 18 मामले सामने आए और एहतियात के तौर पर हजारों सैनिकों को अलग रखा गया है. दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 1,146 मामलों की पुष्टि हुई है और 11 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रधानमंत्री चुन से-क्युन ने संदिग्धों को अलग रखने के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए दाएगू सिटी हॉल में एक बैठक में कहा, ‘‘सीओवीआईडी-19 बीमारी से लड़ने के लिए यह सप्ताह महत्वपूर्ण रहेगा.’

First Published : 26 Feb 2020, 11:36:13 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×