logo-image

'चीन की तरफदारी कर रहे डब्ल्यूएचओ प्रमुख, दे रहे कोविड-19 महामारी को राजनीतिक रंग'

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर निशाना साधते हुए उसके प्रमुख पर चीन (China) की तरफदारी करने की बात करते हुए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की आर्थिक सहायता (Financial Aid) रोकने की बात दोहराई है.

Updated on: 09 Apr 2020, 02:15 PM

highlights

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई जुबानी जंग तेज.
  • चीन का पक्ष लेने का आरोप लगा ट्रंप ने कहा WHO महामारी पर कर रहा राजनीति.
  • WHO की फंडिंग रोकने की धमकी फिर दोहराई अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने.

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर निशाना साधते हुए उसके प्रमुख पर चीन (China) की तरफदारी करने की बात करते हुए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की आर्थिक सहायता (Financial Aid) रोकने की बात दोहराई है. इसके साथ ही ट्रंप ने विश्व संगठन पर कोरोना वायरस (Corona Virus) को राजनीतिक रंग देने का आरोप लगाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने डब्ल्यूएचओ को अमेरिका की ओर से धन दिये जाने पर रोक लगाने और कोरोना वायरस से निपटने में उसके आह्वान पर कार्रवाई नहीं करने के लिए उसकी आलोचना करने के एक दिन बाद यह आरोप लगाया है. ट्रंप ने जिनेवा (Geneva) स्थित वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी की कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उसके शुरूआती दिशा-निर्देश की भी आलोचना की.

यह भी पढ़ेंः Crude Rate Today: ओपेक और रूस की बैठक से पहले कच्चे तेल की कीमतों में उछाल

डब्ल्यूएचओ का बयान बना आधार
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने इससे पहले कोविड-19 को राजनीतिक रंग नहीं देने का आगाह करते हुए कहा कि इस तरह के कदम से केवल मौत के मामले बढ़ेंगे. इसके बाद अमेरिका ने नये सिरे से आरोप लगाये हैं. टेड्रोस ने बुधवार को कहा था कि अगर आप चाहते हैं कि ये और घातक हो और लाशों की संख्या बढ़ जाए तो इस पर राजनीति करें. अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो राजनीति करने से बचें. कुछ घंटे बाद ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाते हुए कहा कि कोरोना वायरस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए, लेकिन डब्ल्यूएचओ प्रमुख ऐसा ही कर रहे हैं और चीन की तरफदारी कर रहे हैं. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि जब वह राजनीति करने की बात करते हैं तो खुद राजनीति करते हैं. ऐसा नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः COVID-19 से जंग में भारत मिलकर जीत हासिल करेगा, ट्रंप को पीएम मोदी का गर्मजोशी भरा जवाब

चीन का पक्ष लेने का आरोप
वैश्विक निकाय द्वारा चीन का गलत तरीके से पक्ष लिया गया इस बात पर जोर देते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि डब्ल्यूएचओ को चाहिए था कि हर किसी के साथ समान और सही व्यवहार करे, लेकिन ऐसा लगा नहीं. अमेरिकी राष्ट्रपति और डब्ल्यूएचओ के बीच पक्षपात को लेकर बयानबाजी जारी हैं. इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन के संबंध में हमारी निधि (फंडिंग) का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है. संगठनों को काम करना होगा. जिस मकसद के लिए उन्हें बनाया गया है, उन्हें वह परिणाम देने होंगे.