logo-image

3 हफ्तों में दूर हो सकता है कोरोना का संक्रमण, बस करना होगा ये काम- स्टडी में दावा

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है. सरकार बार-बार लोगों से अपील कर रही है कि अगर कोरोना के खिलाफ जंग जीतनी है तो कुछ दिनों के लिए घरों से बाहर निकलना भूल जाइए.

Updated on: 30 Mar 2020, 12:33 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है. सरकार बार-बार लोगों से अपील कर रही है कि अगर कोरोना के खिलाफ जंग जीतनी है तो कुछ दिनों के लिए घरों से बाहर निकलना भूल जाइए. इस बीच स्टडी सामने आई है जिसमें बताया गया है लॉकडाउन का पूरे 3 हफ्तों तक अच्छे से पालन किया गया तो कोरोना का संक्रमण 3 हफ्तों में खत्म हो सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी की एक स्टडी में दावा किया गया है कि अगर 90 फीसदी आबाद कुछ हफ्तों के लिए सोशल दूरी बनाए और लॉकडाउन का पालन करे तो यह बीमारी कंट्रोल हो सकती है. वहीं अगर 80 फीसदी आबादी इसका पालन करती है तो इसको कंट्रोल करने में 3 महीने का वक्त लग सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक इसी तरह अगर केवल 70 फीसदी आबाद नियमों को मानती है तो बीमारी को काबू करने में 4 महीने लग सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मस्जिदों-मदरसों में छिपे 'कोरोना बम' लॉकडाउन को लगा रहे पलीता, ऐसे 500 लोग निगरानी में

देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 1162, 31 की मौत

कोरोना वायरस की वजह से देश भर में 24 घंटे में छह मरीजों की जान चली गई, वहीं कुल मिलाकर देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1171 हो गई है. इस बीमारी से अब तक 31 लोगों की जान जा चुकी है. 95 लोगों को इस बीमारी से या तो निजात मिल चुकी है या ये हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में जारी कोरोना का कहर, 6 लाख के पार हुआ कुल मामलों का आंकड़ा

देश के 27 राज्य इस वक्त कोरोना की चपेट में हैं. अगर दुनिया की बात करें तो बीते एक दिन में 3,104 लोग मरे हैं, जो दुनिया को इस बात की चेतावनी है कि 33,997 से अधिक लोगों की जान ले चुके इस वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन की स्थिति लंबे समय तक चल सकती है. अब तक दुनिया भर में कोरोना संक्रमित 7,22,435 हो चुके हैं, जिनमें 58,435 नए मामले हैं.