logo-image

Corona Virus: चीन ने इस खास तरीके को अपनाकर पाया कोरोना पर काबू

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एक समय ऐसा था जब वुहान के अस्पतालों के सभी बेड भरे हुए थे. एक महीने में हजारों लोग इससे संक्रमित हो गए थे. मौतें हो रही थी. हर दिन कोरोना के कई मामले सामने आ रहे थे. लेकिन अब स्थिति में कुछ बदलाव हुआ है.

Updated on: 21 Mar 2020, 09:06 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस दुनियाभर में कोहराम मचा रहा है. चीन से शुरू हुआ ये खतरनाक वायरस अबतक 176 देशों में अपने पैर पसार चुका है. इस महामारी से निपटने के लिए सभी देश हर संभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन कोरोना का तांडव लगातार जारी है. हालांकि चीन में इसका प्रकोप कुछ कम हुआ है. चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक एक समय ऐसा था जब वुहान के अस्पतालों के सभी बेड भरे हुए थे. एक महीने में हजारों लोग इससे संक्रमित हो गए थे. मौतें हो रही थी. हर दिन कोरोना के कई मामले सामने आ रहे थे. लेकिन अब स्थिति में कुछ बदलाव हुआ है. 

यह भी पढ़ें: कनिका कपूर के खिलाफ दी गई तहरीर में खुद ही फंस गए लखनऊ के CMO नरेंदर अग्रवाल

अस्पतालों के बिस्तर खाली होने लगे हैं. लोग ठीक होकर अपने-अपने घर जाने लगे हैं. लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर चीन ने ये किसा कैसे. एक तरफ जहां ये महामारी दुनियाभर में ताडंव मचा रही है वहीं चीन ने इसके संक्रमण पर काबू कैसे पाया? इसका जवाब है लॉकडाउन. चीन ने उस साइकिल को तोड़ने की कोशिश की जिससे कोरोना फैलता है.

यह भी पढ़ें: काम की खबर : कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

WHO की शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक एक संक्रमित मरीज करीब 2.6 लोगों को संक्रमित कर सकता है और फिर इस संक्रमण के 10वें स्टेज पर करीब 5-6 दिन बाद 3500 लोग संक्रमित हो सकते हैं. चीन ने इस साइकिल को तोड़ने की कोशिश की. चीन में लोकडाउन होना शुरू हो गया. बाजार बंद हो गए. फैक्ट्रियां बंद हो गईं. पब्लिक ट्रांस्पोर्ट बंद हो गए. लोगों ने खुद को घरों में बंद कर लिया और कई दिनों तक सेल्फ क्वारंटाइन किया. इससे लोगों के संक्रमित होने की संभावना काफी ज्यादा कम हो गई. चीनी मीडिया के मुताबिक कोरोना से निपटने के लिए ये बहुत जरूरी है और सभी देशों को ये उपाय अपनाने चाहिए.