logo-image

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 7,00,000 के पार, 35 हजार से अधिक लोगों की मौत

न्यूयॉर्क में 14,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई और अभी तक 200,000 लोग संक्रमित पाए गए हैं. पड़ोसी शहर न्यूजर्सी में 78,000 से अधिक मामले सामने आए और 3,800 लोगों को जान गंवानी पड़ी.

Updated on: 18 Apr 2020, 10:19 AM

वाशिंगटन:

कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रहे अमेरिका में संक्रमण के मामले शुक्रवार को 7,00,000 का आंकड़ा पार कर गए है जबकि 35,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. बाल्टीमोर स्थित जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने यह जानकारी दी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नागरिकों को आश्वस्त किया कि अमेरिका सुरंग के अंत में रोशनी देखने के बहुत करीब है. इस महामारी का केंद्र बनकर सामने आए न्यूयॉर्क में 14,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई और अभी तक 200,000 लोग संक्रमित पाए गए हैं. पड़ोसी शहर न्यूजर्सी में 78,000 से अधिक मामले सामने आए और 3,800 लोगों को जान गंवानी पड़ी. ट्रम्प ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि अभी तक अमेरिका ने 37.8 लाख से अधिक लोगों की जांच की है जो किसी भी देश में जांच की सबसे अधिक संख्या है.

यह भी पढ़ेंः मई में चरम पर होगा कोरोना संक्रमण, लॉकडाउन अच्छे से लागू करने वाले राज्यों को ही फायदा

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक प्रभावित इलाकों जैसे कि न्यूयॉर्क और लुइसियाना में हमने दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और हर अन्य देश के मुकाबले अधिक लोगों की जांच की. अमेरिका के पास दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले ज्यादा मजबूत, उन्नत और सटीक जांच प्रणाली है. ट्रम्प ने कहा कि मरने वाले लोगों की संख्या कहीं अधिक होती अगर उनके प्रशासन ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए व्यापक प्रयास नहीं किए होते. एक से दो लाख लोगों की मौत के शुरुआती अनुमान के खिलाफ उन्होंने उम्मीद जताई कि मृतकों की संख्या इससे कहीं कम और 65,000 के आसपास रह सकती है.

यह भी पढ़ेंः 'मैं जायरा वसीम नहीं हूं कि जमात की धमकियों से डर जाऊंगी', बबीता फोगाट कायम

उन्होंने कहा कि हमारे देश के साथ जो हुआ वह भयावह है. दुनियाभर के 184 देशों के साथ जो हुआ वह भयानक है. यह भयावह चीज है और इसकी कोई वजह नहीं है. यह फिर कभी नहीं होना चाहिए. ट्रम्प ने कहा कि इस युद्ध में अंतिम जीत अमेरिका की वैज्ञानिक प्रतिभा से ही संभव होगी. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीने देश के इतिहास में सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं सुरंग के अंत में रोशनी के बारे में बात करता हूं. हम उस सुरंग के अंत में बहुत तेज रोशनी को देखने के बहुत, बहुत करीब है और यह हो रहा है. उपराष्ट्रपति माइक पेंस के अनुसार, 36,000 से अधिक अमेरिकियों की त्रासद मौत के बावजूद ताजा आंकड़ें दिखाते हैं कि नए मामले कम हो रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Good News : भारत के इस मेडिकल संस्‍थान ने दो घंटे में कोरोना की पुष्टि करने वाली किट बनाई

जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, पिछले साल नवंबर में चीन में पैदा हुए कोरोना वायरस से 154,142 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं और 2,242,868 लोग इससे संक्रमित हुए. अमेरिका में 35,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और देश में संक्रमण के 701,131 मामले सामने आए जो दुनिया के किसी भी देश में सर्वाधिक संख्या है.