News Nation Logo

इस तारीख तक बन जाएगी कोरोना की वैक्सीन, वायरस हंटर ने दिए संकेत

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना की चपेट में है. सभी देशों के वैज्ञानिक और एक्सपर्ट इसकी वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैं लेकिन अब तक किसी को सफलता मिलती दिखाई नहीं दे रही है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 21 May 2020, 09:13:02 AM
corona virus

कोरोना वायरस (Photo Credit: प्रतिकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना की चपेट में है. सभी देशों के वैज्ञानिक और एक्सपर्ट इसकी वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैं लेकिन अब तक किसी को सफलता मिलती दिखाई नहीं दे रही है. इस बीच एक अमेरिकी वायरोजिस्ट ने कोरोना वैक्सीन को लेकर सकारात्मक संकेत दिए है. वायरस हंटर के नाम से मशहूर अमेरिकी वाायरोलॉजिस्ट इयान लिपकिन का कहना है कि अगले साल मार्च या अप्रैल तक कोरोना की वैक्सीन आ सकती है.

एक न्यूज चैनल से बातचीत में उन्होंने बताया कि वैक्सीन की तैयारी जोरों पर हैं लेकिन इसे बनाने में कम से कम एक साल का वक्त लग ही सकता है. उन्होंने बताया कि 2021 तक वैक्सीन आने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि वैक्सीन आने के बाद कुछ समय तक असमंजस की स्थिति बनी रह सकती है क्योंकि शुरुआत में लोग इससे परहेज करेंगे.

वहीं जब उनसे पूछा गया कि भारत में ये दवा कब तक पहुंचेगी तो उन्होंने बताया कि यह भारत सरकार की पॉलिसी पर निर्भर करता है. बता दें, राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 (COVID-19) के कारण जान गंवाने वालों में से 26 प्रतिशत से अधिक लोग 50 से 59 वर्ष की आयु वर्ग के थे. आधिकारिक आंकड़ों से यह पता चला है. दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस से हुई मौत का आंकड़ा 176 तक पहुंच गया है, जबकि बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के 534 नए मामले सामने आए हैं, जिससे शहर में संक्रमितों की संख्या 11,000 से अधिक हो गई है. कुल मृतकों में से 92 मरीज 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के थे, जो कुल मृतकों का 52 प्रतिशत से अधिक है. बुधवार को जारी नवीनतम स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, उनमें से 47 मरीजों (26.71 प्रतिशत) की उम्र 50-59 के बीच और 37 मरीजों (21.02 प्रतिशत) की उम्र 50 वर्ष से कम थी.

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 May 2020, 09:10:02 AM