logo-image

वुहान से पूरी दुनिया में फैला कोरोना, वहीं मना नए साल का सबसे बड़ा जश्न

एक तरफ दुनिया के अधिकांश देश लॉकडाउन और कोरोना को लेकर घर में कैद थे. भारत में भी अधिकांश मेट्रो सिटी में नाइट कर्फ्यू लगा था लेकिन दुनिया भर को कोरोना देने वाला चीन का वुहान शहर जश्न मना रहा था.

Updated on: 01 Jan 2021, 10:44 AM

वुहान:

एक तरफ दुनिया के अधिकांश देश लॉकडाउन और कोरोना को लेकर घर में कैद थे. भारत में भी अधिकांश मेट्रो सिटी में नाइट कर्फ्यू लगा था लेकिन दुनिया भर को कोरोना देने वाला चीन का वुहान शहर जश्न मना रहा था. जश्न भी कुछ इस तरह का था जैसे वहां कोरोना कभी हुआ ही नहीं. जश्न में किसी भी तरह की सोशल डिस्टेंसिंग नहीं दिख रही थी. वुहान के जश्न को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे वह दुनिया को मुंह चिढ़ा रहा था.  

यह भी पढ़ेंः घने कोहरे और हाड़ कंपाने वाली ठंड के साथ उत्तर भारत में नए साल का आगाज

दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस का पहला मामला चीन के वुहान शहर में ही सामने आया था. इसके बाद धीरे-धीरे कोरोना पूरी दुनिया में फैल गया. 2020 का अंत आते-आते ऐसा लगा कि कोरोना अब लगभग खत्म होने को हैं. कई देशों में वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया लेकिन साउथ अफ्रीका और ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन में एक बार फिर चिंता बढ़ा दी. नए स्ट्रेन के कारण ब्रिटेन के कई शहरों में लॉकडाउन लगाना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः नए साल पर कोरोना की अच्छी खबर, 6 महीने में सबसे कम केस

दुनिया में यह वायरस 17 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है और 8 करोड़ से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. देर रात दुनिया के कई देशों में लोग अपने घरों में कैद थे. वहीं वुहान में 2021 के वेलकम के लिए जगह-जगह लाइव म्यूजिक का कार्यक्रम था. कोरोना के इस एपिक सेंटर में जगह जगह पार्टियां चल रही थीं.