logo-image

वुहान में फिर फैलना शुरू हुआ कोरोना संक्रमण, लगाए गए कड़े प्रतिबंध

कोरोना संक्रमण को लेकर अब फिर वुहान चर्चा में है. यहां के 10 लाख की आबादी वाले जियांगक्सिया जिले में कोरोना संक्रमण के चार नए मामले मिले हैं.

Updated on: 27 Jul 2022, 04:03 PM

highlights

  • वुहान के जियांगक्सिया जिले में कोरोना के मिले नए मामले
  • जिले के तमाम सार्वजनिक स्थानों को सख्ती से किया गया बंद

न्यूयॉर्क/वुहान:

कथित तौर पर दुनिया भर को कोरोना (Corona) देने वाली चीन का वुहान एक बार फिर सुर्खियों में है. पहले तो वुहान में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण पूरी ताकत से लौट आया है. स्थिति यह आ गई है कि जियांगक्सिया जिले में सख्ती से प्रतिबंधात्मक उपायों को लागू करते हुए सिनेमाघर, बार आदि सार्वजनिक स्थलों को बंद कर दिया गया है. वुहान (Wuhan) के चर्चा में आने का दूसरा कारण कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय  सैन डिएगो के अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं के एक दल का निष्कर्ष है, जो एक तरह से वुहान के वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट को कोरोना लीक के कथित आरोप से बरी करता है. टीम का निष्कर्ष कहता है कि कोरोना वायरस वुहान के बाजारों में इंसानों में पहुंचा ना कि वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की प्रयोगशाला से लीक हुआ था. गौरतलब है कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी की शुरुआत 2019 में वुहान के हुआनन सीफूड मार्केट से हुई थी. माना जाता है कि वहीं से कोरोना संक्रमण पूरी दुनिया में फैला.
 
4 नए मामले मिलने के बाद कड़े प्रतिबंध लागू
कोरोना संक्रमण को लेकर अब फिर वुहान चर्चा में है. यहां के 10 लाख की आबादी वाले जियांगक्सिया जिले में कोरोना संक्रमण के चार नए मामले मिले हैं. जियांगक्सिया के शहरी इलाके में तीन दिनों के लिए कड़े प्रतिबंध लागू करते हुए बार, सिनेमा और इंटरनेट कैफे समेत बाजार और रेस्त्रां भी बंद कर दिए गए हैं. बड़े आयोजनों पर रोक लगाते हुए धार्मिक आयोजनों और गतिविधियों पर भी रोक लगा दी गई है. सार्वजनिक यात्राओं पर रोक लगाते हुए हाई रिस्क जोन के लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है. साथ ही जिले के अन्य लोगों से भी कहा गया है कि जब तक बहुत जरूरी नहीं हो अन्य जिलों की यात्रा से बचें.

यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े, बीते एक दिन के मुकाबले तीन हजार से अधिक केस

वुहान के बाजार सेफैला कोरोना
इस बीच कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो में एक टीम के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं के एक दल का निष्कर्ष इस सिद्धांत को खारिज करता है कि वायरस कुख्यात वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में प्रयोगशाला से लीक हुआ.  साइंस जर्नल में फर्स्ट रिलीज के माध्यम से ऑनलाइन प्रकाशित किए गए अध्ययनों से पता चला है कि एक रोगजनक एक गैर-मानव पशु से मानव में सफलतापूर्वक पहुंचा, जिसे एक जूनोटिक घटना के रूप में जाना जाता है.इसके मुताबिक सार्स-कोव-2 वायरस जानवरों से मनुष्यों में कम से कम दो बार और शायद दो दर्जन से अधिक बार हुआ. यूसी सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन में ग्लोबल पब्लिक हेल्थ के संक्रामक रोगों के विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर जोएल ओ वर्थाइम ने कहा, 'यह महत्वपूर्ण है कि हम कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में अधिक से अधिक जानें, क्योंकि केवल यह समझकर कि महामारी कैसे शुरू होती है, हम भविष्य में उन्हें रोकने की उम्मीद कर सकते हैं.'