News Nation Logo

चीन में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, 5 बड़े शहरों में लगाया गया सख्त लॉकडाउन

पूरी दुनिया को लॉक कर देने वाले कोरोना का कहर थमता नहीं दिख रहा है. चीन में एक बार फिर से कोरोना विस्फोट की खबर आ रही है. कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए चीन के पांच बड़े शहरों को पूरी तरह से लॉक कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 16 Mar 2022, 06:39:46 PM
Corona

चीन में फिर हुआ कोरोना विस्फोट, 5 बड़े शहरों में लगाया गया सख्त लॉकडाउ (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • चीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर बढ़ी
  • खतरा देख 5 शहरों में लगाया गया लॉक डाउन
  • शंघाई में स्कूल, रेस्टोरेंट और मॉल किए गए बंद

नई दिल्ली:  

पूरी दुनिया को लॉक कर देने वाले कोरोना का कहर थमता नहीं दिख रहा है. चीन में एक बार फिर से कोरोना विस्फोट की खबर आ रही है. कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए चीन के पांच बड़े शहरों को पूरी तरह से लॉक कर दिया गया है. दरअसल, कोरोना महामारी यहां बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रही हैं. 9 मार्च को चीन में कोरोना संक्रमण के मामले मात्र 528 दर्ज हुए थे, जो 14 मार्च को बढ़कर दैनिक पॉजिटिविटी संख्या 3602 हो गई. 

हर दिन बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
9 मार्च को चीन में कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या मात्र 528 थी, जो 10 मार्च को बढ़कर 555 हो गई. इसके बाद 11 मार्च को कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 588 हो गई. इसके बाद 12 मार्च को कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1938 हो गई.  हालांकि,13 मार्च को कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट देखने को मिली थी. 13 मार्च को कोरोना के 1437 नए मामले सामने आए. सरकारी कोशिशों के बाद भी चीन में कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा है. 14 मार्च को एक बार फिर से कोरोना केस में भारी उछाल के साथ 3602 मामले दर्ज हुए है.  हालांकि, 15 मार्च को कोरोना के कुल मामलों में कुछ गिरावट देखने को मिली है. 15 मार्च को मामले घटकर 1952 रह गए, लेकिन 5 मार्च के मुकाबले यह अब भी बहुत ज्यादा है. गौरतलब है कि 9 मार्च को चीन में कोरोना के कुल एक्टिव केसों की संख्या मात्र 528 थी.

इन शहरों में लगाया गया लॉकडाउन
एक बार फिर से कोरोना विस्फोट को देखते हुए चीन ने शेनझेन में पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया है. एक करोड़ 70 लाख आबादी वाले इस शहर में बस और मेट्रो सेवा बंद कर दी गई है. इसके अलावा, यांजिम में भी बीते रविवार से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इस शहर में लगभग 7 लाख लोग रहते हैं. इससे पहले औद्योगिक क्षेत्र चांगचुन में भी शुक्रवार को लॉकडाउन लगाया गया था. गौरतलब है कि यहां 90 लाख लोग रहते हैं. लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही शंघाई में स्कूल, रेस्टोरेंट, मॉल व अन्य सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया है. इसके अलावा, जिलिन सिटी में अभी आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है. लेकिन कोरोना के मामले बढ़ने पर यहां भी कभी भी पूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है. 

First Published : 16 Mar 2022, 06:33:45 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.