News Nation Logo

COP27: KRBL लिमिटेड को मिला क्लाइमेट पॉजिटिव अवार्ड 2022

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Nov 2022, 05:23:04 PM
COP27

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

7 नवंबर को मिस्र के शर्म अल शेख में पार्टियों के यूएनएफसीसीसी सम्मेलन 2022 (सीओपी 27) के दूसरे दिन ग्रीन क्रॉस यूनाइटेड किंगडम ने केआरबीएल लिमिटेड को क्लाइमेट पॉजिटिव अवार्ड 2022 के विजेताओं में से एक के रूप में चुने जाने की घोषणा की. केआरबीएल को समुदायों और पर्यावरण के प्रति ऊर्जा संक्रमण में योगदान और नेतृत्व के लिए सम्मानित किया गया है. पुरस्कार प्राप्त करने पर केआरबीएल लिमिटेड में पूर्णकालिक निदेशक सुश्री प्रियंका मित्तल ने कहा, हम क्लाइमेट पॉजिटिव अवॉर्ड के लिए ग्रीन क्रॉस के आभारी हैं और हमें यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि स्वच्छ ऊर्जा में परिवर्तन की दिशा में हमारे प्रयासों को देखा गया है और पुरस्कृत किया गया है.

केआरबीएल लिमिटेड अपने ईएसजी प्रदर्शन के साथ-साथ अपने व्यावसायिक प्रदर्शन में सुधार पर जोर देने के साथ जीवाश्म-आधारित प्रणालियों को अक्षय ऊर्जा स्रोतों में बदलने की दिशा में लगातार प्रगति कर रहा है.

ऊर्जा और जल संरक्षण के मामले में, अधिकांश केआरबीएल संयंत्र अपने साथियों के बीच अग्रणी और ट्रेंडसेटर बनने के लिए उन्नत हुए हैं. कंपनी ने प्रौद्योगिकियों और दक्षता सुधार पहलों में निवेश के माध्यम से अपनी ऊर्जा खपत को कम किया है. इसके संयंत्रों और सहायक सुविधाओं में उपयोग की जाने वाली हरित ऊर्जा का अनुपात भी बढ़ा है.

केआरबीएल ने एक रीयल-टाइम ऊर्जा निगरानी प्रक्रिया भी लागू की है, जो कंपनी को यह समझने में मदद करती है कि अक्षय ऊर्जा का कितना उपयोग किया जाता है और बिजली की लागत कितनी है. कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए, कंपनी ने अपनी सभी निर्माण सुविधाओं में अत्यधिक कुशल ईएसपी चिमनी स्थापित की हैं. इससे इसके कार्बन फुटप्रिंट में काफी कमी आई है.

केआरबीएल ने अपनी स्थायी व्यावसायिक प्रथाओं के हिस्से के रूप में, नहर के पानी को स्टोर करने के लिए एक जलाशय का निर्माण किया और जल-गहन उद्योग में होने के बावजूद, अपनी निर्माण इकाई में भूजल का उपयोग बंद कर दिया. इसके अलावा, एक एकल इकाई में एक जल पुनर्चक्रण संयंत्र स्थापित किया गया है, जिससे कंपनी को विभिन्न निर्माण प्रक्रियाओं में उपयोग किए जाने वाले 100 प्रतिशत पानी का पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग करने की अनुमति मिलती है. हरियाणा इकाई में एक सौर ऊर्जा संयंत्र ने सुविधा की बिजली लागत को लगभग 15 प्रतिशत तक कम करने में मदद की है.

ग्रीन क्रॉस यूनाइटेड किंगडम के कार्यकारी निदेशक, रूय कैम्पोस-डुगोन ने कहा, पुरस्कृत संगठनों की ग्रीन क्रॉस परंपरा का पालन करते हुए जो कार्रवाई-उन्मुख हैं और स्थिरता के मार्ग से परे जाते हैं, वैश्विक परिवर्तन से संबंधित मुद्दों से बचने, तैयारी करने और/या संबोधित करने के प्रयासों पर प्रकाश डालते हैं, समुदायों और पर्यावरण को लाभ पहुंचाने के लिए समन्वित प्रयासों के साथ-साथ, हम इस कारण का संश्लेषण करते हैं कि केआरबीएल लिमिटेड हमारे क्लाइमेट पॉजिटिव अवार्डस 2022 के विजेताओं में से एक क्यों है.

First Published : 11 Nov 2022, 05:23:04 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.