News Nation Logo

COP27 : शून्य-उत्सर्जन परिवहन में तेजी लाने की प्रतिबद्धता

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2022, 08:02:44 PM
COP27

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

शर्म अल शेख:  

एक्सलरेटिंग टू जीरो (ए2जेड) गठबंधन गुरुवार को लॉन्च किया गया, जो पेरिस समझौते के अनुरूप शून्य-उत्सर्जन वाहनों के संक्रमण के लिए अधिक महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धताओं को हासिल करने की दिशा में अगला कदम है. सीओपी27 में समाधान दिवस पर घोषित 200 से अधिक हितधारक शून्य-उत्सर्जन परिवहन के लिए तेजी से संक्रमण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का संकेत दे रहे हैं. ए2 गठबंधन शून्य-उत्सर्जन परिवहन पर दुनिया के अग्रणी संगठनों को जोड़ता है, महत्वाकांक्षी शून्य-उत्सर्जन परिवहन नीतियों और योजनाओं को समझने, विकसित करने और लागू करने में सहायता करने के लिए एक मंच बनाता है और नेतृत्व प्रदर्शित करता है.

वैश्विक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लगभग 20 प्रतिशत के लिए परिवहन लेखांकन के साथ पेरिस समझौते द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए क्षेत्र को स्थानांतरित करना महत्वपूर्ण है. सरकार, उद्योग और नागरिक समाज के 200 से अधिक संगठन ए2 गठबंधन के समर्थन से शून्य उत्सर्जन परिवहन में संक्रमण को गति देने के लिए एक साथ शामिल हो रहे हैं.

ए2 गठबंधन यूके सरकार की सीओपी26 प्रेसीडेंसी, द क्लाइमेट चेंज हाई-लेवल चैंपियंस, इंटरनेशनल काउंसिल ऑन क्लीन ट्रांसपोर्टेशन, क्लाइमेट ग्रुप और ड्राइव इलेक्ट्रिक कैंपेन की साझेदारी है, जो नई कारों और वैन की बिक्री की दिशा में काम कर रहा है. अग्रणी बाजारों में 2035 तक और विश्व स्तर पर 2040 तक शून्य-उत्सर्जन इसका लक्ष्य है.

ए2 गठबंधन ने सीओपी26 में शून्य उत्सर्जन वाहन घोषणा से महत्वपूर्ण नींव बनाई थी. यह सम्मेलन उच्चस्तरीय संयुक्त राष्ट्र जलवायु चैंपियंस और जलवायु समूह के सहयोग से यूके सीओपी प्रेसीडेंसी द्वारा आयोजित किया जाता है.

सीओपी27 ने राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय सरकारों, वाहन निर्माताओं, गैर सरकारी संगठनों, व्यवसायों, बेड़े के मालिकों, और अन्य सभी से 200 से अधिक हस्ताक्षरकर्ताओं को एकजुट किया, जो शून्य उत्सर्जन के साथ नई कार और वैन की बिक्री के लिए प्रतिबद्ध हैं.

सीओपी26 के बाद से इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में 95 प्रतिशत की वैश्विक वृद्धि हुई है, फिर भी जलवायु विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया को इसमें तेजी लानी चाहिए और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में यात्री वाहनों की बिक्री में 10 गुना तेजी से पांच गुना तेजी लाने की जरूरत होगी.

ब्लूमबर्गएनईएफ की जेडईवी फैक्टबुक गुरुवार को प्रकाशित हुई, जिसमें कहा गया है कि वाहन निर्माताओं और सरकारों, दोनों से शून्य-उत्सर्जन वाहनों के लिए नई प्रतिबद्धताओं पर प्रगति पिछले वर्ष की तुलना में धीमी हो गई है.

राष्ट्रीय जेडईवी लक्ष्य और आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) फेज-आउट लक्ष्य अब 2035 तक वैश्विक यात्री वाहन बाजार का लगभग 41 प्रतिशत कवर करना है.

2035 आईसीई फेज-आउट लक्ष्य वाले ऑटोमेकर्स का बाजार में 23 प्रतिशत हिस्सा है, जो एक साल पहले 19 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है.

सीओपी26 में यूनाइटेड नेशन क्लाइमेट चेंज हाई-लेवल चैंपियन फॉर यूके के निगेल टॉपिंग ने कहा था, एक स्थायी और स्वच्छ परिवहन क्षेत्र में परिवर्तन को गति देना सरकारों और व्यवसायों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए. हम ए2 गठबंधन को एक के रूप में लॉन्च करके खुश हैं.

उन्होंने कहा था, हम और अधिक गैर-राज्य अभिनेताओं को अगले वर्ष आगे आने और शून्य-उत्सर्जन वाहनों में संक्रमण के लिए महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धताओं को लागू करने और स्वच्छ हवा, नौकरियों, आर्थिक विकास के लाभों को प्राप्त करने और हमारे पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पहुंच के भीतर रखने का आह्वान करते हैं.

First Published : 17 Nov 2022, 08:02:44 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

COP27 Zero-emission