News Nation Logo

जापान में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स 40 वर्षों के उच्चतम स्तर पर पहुंची

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2022, 02:52:54 PM
सांकेतिक तस्वीर

(source : IANS) (Photo Credit: News Nation)

तोक्यो:  

जापान की उपभोक्ता कीमतें अक्टूबर में एक साल पहले की तुलना में 3.6 फीसदी बढ़ीं, जो कि 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई. कमजोर येन के कारण ऊर्जा लागत में और वृद्धि हुई है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रव्यापी प्रमुख उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, जिसमें अस्थिर ताजा खाद्य पदार्थो को शामिल नहीं किया गया है, लगातार 14वें महीने बढ़ा है. सीपीआई सीधे सात महीनों के लिए बीओजे के 2 प्रतिशत लक्ष्य से ऊपर रहा है, लेकिन जापानी केंद्रीय बैंक का मानना है कि मौजूदा वैश्विक मुद्रास्फीति संकट अस्थायी है.

बैंक की अति-आसान मौद्रिक नीति के प्रति प्रतिबद्धता अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों के विपरीत है, जिन्होंने बढ़ती मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए अपनी ब्याज दरों में आक्रामक रूप से वृद्धि की है.

बीओजे और उसके वैश्विक समकक्षों, विशेष रूप से यूएस फेडरल रिजर्व के बीच बढ़ती ब्याज दर की खाई के परिणामस्वरूप जापानी मुद्रा डॉलर के मुकाबले 32 साल के निचले स्तर तक गिर गई है.

देर से येन की लगातार कमजोरी ने तरल प्राकृतिक गैस और कोयले के साथ-साथ खाद्य उत्पादों सहित ऊर्जा उत्पादों के लिए आयात लागत को बढ़ा दिया है, जिसका नकारात्मक प्रभाव जापान में गरीबों परिवारों द्वारा महसूस किया जा रहा है.

First Published : 18 Nov 2022, 02:52:54 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.