News Nation Logo
Banner

UK: Rishi Sunak बने पहले हिंदू पीएम, देश को आगे ले जाने की खाई सौगंध

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 25 Oct 2022, 12:04:06 AM
Rishi S

Rishi Sunak (Photo Credit: File)

highlights

  • ऋषि सुनक ने रच दिया इतिहास
  • यूके में भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री
  • सितंबर महीने में पिछड़ गए थे सुनक

नई दिल्ली:  

Rishi Sunak becomes the PM of the UK: भारतवंशी ऋषि सुनक ने यूके में इतिहास रच दिया है. वो यूके के अगले प्रधानमंत्री होंगे. उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना गया है. उनका चुनाव निर्विरोध हुआ. इसी के साथ ये पहला मौका है, जब कोई भारतवंशी यूके के इतिहास में शीर्षतम पद पर पहुंच गया है. ऋषि सुनक सितंबर महीने में पीएम पद की रेस में आखिरी समय पर पिछड़ गए थे, लेकिन लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद फिर से जब यूके को प्रधानमंत्री की जरूरत हुई, तो ऋषि सुनक पहली पसंद बनकर सामने आए. उनके समर्थन में वो सांसद भी खड़े हो गए, जो अब तक उनके विरोध में और पूर्व प्रधानमंत्रियों बोरिस जॉनसन और लिज ट्रस के समर्थन में थे. महज डेढ़ महीने के अंदर ही उन्होंने जीती हुई बाजी को पलट दिया है और यूके के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री बनने का गौरव हासिल कर लिया है. 

पूर्व पीएम को कहा-सेवाओं के लिए धन्यवाद

इस बीच यूके के प्रधानमत्री बनने जा रहे ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के मुख्यालय पहुंचे. यहां उन्होंने पार्टी के सदस्यों को संबोधित किया. ऋषि सुनक ने कहा कि मैं लिज़ ट्रस को देश के लिए उनके द्वारा दी गई सेवा के लिए धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कई बदलाव के बीच अपनी सेवा गरिमा के साथ की. अपने संसदीय सहयोगियों का समर्थन और कंजरवेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में चुने जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है कि मैं जिस पार्टी से प्यार करता हूं उसकी सेवा करने और देश की सेवा करने का मौका मुझे मिला है. 

ईमानदारी और विनम्रता से करूंगा देश की सेवा

ब्रिटेन के मनोनीत प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मैं संकल्प लेता हूं कि मैं ईमानदारी और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा. मैं ब्रिटेन की जनता के लिए दिन-रात काम करूंगा. उन्होंने कहा, ब्रिटेन एक विशाल देश है लेकिन हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं. हमें अब स्थिरता और एकता की आवश्यकता है. मैं अपनी पार्टी और देश को एक साथ लाना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाऊंगा. यही एकमात्र तरीका है जिससे हम चुनौतियों से जीत सकते हैं और अपने आने वाली पीढ़ी के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं.

सुनक के पक्ष में 155 सांसद

ऋषि सुनक के पक्ष में 155 सांसद खड़े थे, जिसके बाद उनका कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना जाना तय हो गया था. भारतीय समयानुसार आज शाम 6.30 बजे तक का समय था, जब कोई प्रतिद्वंदी इस रेस में उनके सामने आता. जिसके बाद करीब 8 बजे चुनावी प्रक्रिया शुरू होती. लेकिन उनका कोई भी प्रतिद्वंदी इस पद की रेस में शामिल होने के लिए जरूरी 100 सांसदों का समर्थन नहीं जुटा पाया. जिसके बाद ऋषि सुनक को निर्विरोध यूके का अगला प्रधानमंत्री चुन लिया गया.

पेनी मोरडॉन्ट ने नाम लिया वापस

ऋषि सुनक को आखिरी क्षणों तक पेनी मोरडॉन्ट चुनौती मिलती दिख रही थी. लेकिन उन्हें जरूरी नंबर नहीं मिले. इसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया और ऋषि सुनक को एकमत से कंजर्वेटिव पार्टी का नेता और देश का अगला प्रधानमंत्री चुन लिया गया.

First Published : 24 Oct 2022, 06:50:27 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.