News Nation Logo

कांगो ने इतालवी राजदूत के हत्यारों को गिरफ्तार किया

कांगो ने इतालवी राजदूत के हत्यारों को गिरफ्तार किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Jan 2022, 06:10:01 PM
Congo arret

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गोमा:   कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में इटली के पूर्व राजदूत लुका अटानासियो की मौत के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, फरवरी 2021 में इतालवी राजनयिक ने डीआरसी के उत्तर-पूर्वी प्रांत उत्तरी किवु में गोमा-रुत्शुरू की सड़क पर घात लगाकर बैठे सशस्त्र हमलावरों द्वारा हमला किए जाने के कुछ मिनट बाद दम तोड़ दिया, जहां वह विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ मानवीय मिशन (डब्ल्यूएफपी) पर थे।

कांगो की राष्ट्रीय पुलिस के प्रांतीय प्रमुख आयुक्त जनरल अबा वैन आंग ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता में यह घोषणा की, जिसमें उत्तर किवु की राजधानी गोमा में प्रेस के सामने कई संदिग्धों को प्रांतीय अधिकारियों के सामने पेश किया गया।

अबा वैन आंग के अनुसार, हमला फिरौती के प्रयास के लिए किया गया था। राजदूत को गोली मारने के बाद हमलावरों को राजदूत के मामले में एक मिलियन डॉलर का नुकसान होने पर बहुत पछतावा हुआ। हमलावर एक बड़े अपराधी हैं।

उत्तरी किवु के गवर्नर लेफ्टिनेंट जनरल नदिमा कोंगबा कॉन्स्टेंट ने न्यायिक अधिकारियों से संदिग्धों को न्याय के कटघरे में लाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, किसी भी मामले में, मैं अपील करता हूं कि न्याय किया जाए और अपराधियों को दंडित किया जाए।

स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, फरवरी 2021 में हमले में राजदूत के अंगरक्षक, ड्राइवर और कई अन्य लोग भी मारे गए थे। काफिले के कई अन्य सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गए। उसी स्रोत के अनुसार, यह हमला काफिले से संयुक्त राष्ट्र कर्मियों के अपहरण के प्रयास का हिस्सा था।

सशस्त्र समूहों द्वारा की गई हिंसा के कारण उत्तरी किवु और इटुरी प्रांतों में 6 मई, 2021 से घेराबंदी की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Jan 2022, 06:10:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.