logo-image

भारत के हाथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान, पाकिस्तान को लगा डर

दुनिया की सबसे शक्तिशाली संस्‍था संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत के हाथों में कमान आ गई है. आज से भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाल रहा है. अगस्त से पूरे एक महीने के लिए भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का संचालन करेगा.

Updated on: 01 Aug 2021, 01:30 PM

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे शक्तिशाली संस्‍था संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत के हाथों में कमान आ गई है. आज से भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभाल रहा है.
अगस्त से पूरे एक महीने के लिए भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का संचालन करेगा. इस महीने के दौरान यह समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना की कवायद करने और आतंकवाद पर कड़ा प्रहार करने को तैयार है. हालांकि, संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के अध्‍यक्ष के तौर पर भारत की ताजपोशी से पाकिस्‍तान को डर सताने लगा है. आतंकवाद पर कड़ा प्रहार करने की भारत की नियत से डरे पाकिस्‍तान ने उम्‍मीद जताई कि भारत अपने कार्यकाल के दौरान निष्‍पक्ष होकर काम करेगा.

भारत के सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के संचालन से क्यों डरा पाकिस्तान?

पाकिस्तानी वेबसाइट डॉन के अनुसार, पाक विदेश कार्यालय ने शनिवार को उम्मीद जताई कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के अध्यक्ष के रूप में अपने महीने भर के कार्यकाल के दौरान निष्पक्ष रूप से कार्य करेगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने डॉन के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि पाकिस्तान को उम्मीद है कि भारत अपने कार्यकाल के दौरान सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के संचालन को नियंत्रित करने वाले प्रासंगिक नियमों और मानदंडों का पालन करेगा. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि क्योंकि भारत ने अध्यक्ष का यह पद संभाल लिया है, इसलिए हम उसे एक बार फिर से यह याद दिलाना चाहते हैं कि वह संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के जम्‍मू-कश्‍मीर पर प्रस्‍तावों को लागू करे. 

भारत का पहला कार्य दिवस सोमवार को होगा

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद  में बतौर अध्यक्ष भारत का पहला कार्य दिवस सोमवार यानी 2 अगस्त होगा. तिरुमूर्ति महीने भर के लिए परिषद के कार्यक्रमों पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मीडिया से रुबरू होंगे यानी कुछ लोग वहां मौजूद होंगे जबकि अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़ सकते हैं. संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, तिरुमूर्ति संयुक्त राष्ट्र के उन सदस्यों देशों को भी कार्य विवरण उपलब्ध कराएंगे जो परिषद के सदस्य नहीं हैं. बता दें कि सुरक्षा परिषद के एक अस्थायी सदस्य के रूप में भारत का दो साल का कार्यकाल 1 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ.  यह सुरक्षा परिषद के गैर स्थायी सदस्य के तौर पर 2021-22 कार्यकाल के दौरान भारत की पहली अध्यक्षता है. भारत अगले साल दिसंबर में फिर से सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा.