logo-image

अमेरिका के कोलोराडो में आग के कारण 1000 मकान खाक, तीन लोग लापता

Colorado Fire:बोल्डर काउंटी की प्रवक्ता जेनिफर चर्चिल के अनुसार विभिन्न जगहों से तीन लोगों के लापता होने की आशंका है. पेले ने बताया कि लुइसविले में 553, सुपीरियर में 332 और काउंटी के अनिगमित हिस्सों में 106 मकान आग में जलकर बबार्द हो गए.

Updated on: 02 Jan 2022, 03:01 PM

highlights

  • इलाकों में धुआं भर गया और आसमान में लपटें उठती दिखीं
  • आसपास के इलाकों की घेराबंदी करी गई है
  • आग से 24 वर्ग किलोमीटर का इलाका प्रभावित हुआ है

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) में कोलोराडो राज्य (Colorado) के एक जंगल में लगी आग की चपेट (Colorado Fire) में आने से करीब एक हजार मकान और ढांचे जलकर खाक हो चुके हैं। वहीं तीन लोग लापता हैं. बोल्डर काउंटी के शेरिफ जो पेले (काउंटी में कानूनी मामलों के अधिकारी) ने शनिवार को बताया कि जांच अधिकारी आग के कारणों का पता लगा रहे हैं. गुरुवार से भड़की आग के कारण डेनवेर (Denver) और बोल्डर (Boulder) शहरों के बीच के इलाकों में धुआं भर गया और आसमान में लपटें उठती दिखीं.

पेले ने कहा कि जहां पर आग लगी है, वहां पर एक भी पावर लाइन की फॉल्ट नहीं देखी गई है. काउंटी के एक अधिकारी के अनुसार यह जांच की जा रही है कि कहीं सुपीरियर शहर के पश्चिम में करीब 3.2 किलोमीटर क्षेत्र में फैले घास के मैदान से तो आग नहीं फैली. आसपास के इलाकों की घेराबंदी करी गई है. अधिकारियों ने पूर्व में बताया कि शुक्रवार तक 500 से अधिक मकान आग से पूरी तरह से ध्वस्त हो गए. आग की भयावहता को देखते हुए इलाके से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को  कहा गया था.

आग की वजह से 24 किलोमीटर का क्षेत्र प्रभावित

बोल्डर काउंटी के प्रवक्ता जेनिफर चर्चिल के अनुसार विभिन्न जगहों से तीन लोगों के लापता होने की सूचना मिली है. पेले के अनुसार लुइसविले में 553, सुपीरियर में 332 और काउंटी के अनिगमित हिस्सों में 106 मकान आग में जलकर ध्वस्त हो गए. उन्होंने आशंका जताई कि यह संख्या ज्यादा भी हो सकती है. डेनवेर से उत्तर पश्चिम में करीब 32 किलोमीटर दूर लुइसविले और सुपीरियर के पास जंगल में लगी आग की घटना से कम से कम सात लोगों के दुर्घटनाग्रस्त हो गए. आग से 24 वर्ग किलोमीटर का इलाका प्रभावित हुआ है.