logo-image

कोलंबिया में वामपंथी कार्यकर्ताओं की हत्याओं के विरोध में हजारों लोग सड़कों पर उतरे

कोलंबिया में हजारों लोग देश के शांति समझौते के मद्देनजर वामपंथी कार्यकर्ताओं की हत्याओं के सिलसिले को खत्म करने की मांग को लेकर शुक्रवार रात को सड़कों पर उतरे.

Updated on: 27 Jul 2019, 02:09 PM

नई दिल्ली:

कोलंबिया में हजारों लोग देश के शांति समझौते के मद्देनजर वामपंथी कार्यकर्ताओं की हत्याओं के सिलसिले को खत्म करने की मांग को लेकर शुक्रवार रात को सड़कों पर उतरे. बड़े और छोटे शहरों में सफेद कपड़े पहने हुए प्रदर्शनकारी 'बिना नेता के शांति नहीं हो सकती' और 'अब और खूनखराबा नहीं' के पोस्टरों के साथ सड़कों पर उतरे. कोलंबिया में आधी सदी से चल रहे रक्तरंजित सशस्त्र संघर्ष को खत्म करने की कोशिश पर ये हत्याएं धब्बे की तरह हैं.

कोलंबिया के ओम्बुड्समैन कार्यालय के अनुसार, 2016 में सरकार के देश के सबसे बड़े विद्रोही समूह ‘रेवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया’ के साथ शांति समझौता किए जाने के बाद कम से कम 462 कार्यकर्ताओं की हत्या हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: कैलिफोर्निया में गुरुद्वारे के ग्रंथी से मारपीट, कहा- जाओ वापस अपने देश

राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने अंतिम क्षण में अपनी रूढ़िवादी डेमोक्रेटिक सेंटर पार्टी में कुछ लोगों की इच्छाओं के विरुद्ध प्रदर्शनों का समर्थन करने का फैसला किया है. हाल ही में एक रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा था कि वह शांति समझौते के तत्वों को लेकर कोलंबिया में 'ध्रुवीकरण और विभाजन' पर खेद जताते हैं.