News Nation Logo

सीएम योगी आदित्यनाथ की ली क्वान यू से हो रही तुलना, जानें कौन थे वे 

सोशल मीडिया में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तुलना सिंगापुर के पहले पीएम ली कुआन यू से की जा रही है. आधुनिक सिंगापुर का जन्मदाता ली कुआन यू को माना जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 Jul 2021, 08:18:19 PM
cm collage

सीएम योगी आदित्यनाथ की ली क्वान यू से हो रही तुलना (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तुलना सिंगापुर के पहले पीएम ली कुआन यू से की जा रही है. आधुनिक सिंगापुर का जन्मदाता ली कुआन यू को माना जाता है. उनकी दूरदर्शी योजनाओं की वजह से ही इस समय दुनिया के सबसे अधिक विकसित देशों में शीर्ष पांच में सिंगापुर शामिल है. यूपी के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह ने ट्वीट कर कहा कि यूपी में माफियाओं की 1574 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है. योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के ली कुआन यू बनकर उभर रहे हैं. इसके बाद से सिंगापुर के इस करिश्माई नेता का नाम फिर सुर्खियों में है.

पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह ने नवभारत टाइम्स से कहा कि जब सिंगापुर की शुरुआत हुई थी, तब वहां के प्रधानमंत्री ली कुआन यू थे. सिंगापुर में उस समय अपराधियों का बोलबाला था. उन्होंने अपराधियों से साफ-साफ कह दिया था कि या तो तुमलोग सुधर जाओ या फिर सिंगापुर छोड़कर चले जाओ, नहीं तो हम तुमको जहन्नुम भेज देंगे. मुख्यमंत्री योगी तो यह खुलकर नहीं कह रहे हैं, लेकिन ली कुआन ने यह सीधे-सीधे कहा था. कहते हैं कि अपराध पर उनके नियंत्रण की वजह से सिंगापुर के आर्थिक विकास और समृद्धि की नींव पड़ी.

ली कुआन की इन नीतियों ने सिंगापुर को विकसित देश बनाया 

दुनिया के सबसे ज्यादा विकसित देशों में सिंगापुर शुमार है. भारत की तरह कभी यह देश भी अंग्रेजों का गुलाम हुआ करता था. भारत की आजादी के 18 साल बाद अंग्रेजी से मुक्त हुआ सिंगापुर आज तरक्की के सातवें आसमान पर है. जब भारत में कोरोना की दूसरी लहर आई तब सिंगापुर ने भारत को ऑक्सीजन, कंसंट्रेटर्स और ऑक्सीजन सिलेंडर्स की सप्लाई की थी. प्रति व्यक्ति आय के मामले में दुनिया में सिंगापुर का चौथे स्थान है. इन सफलताओं का श्रेय सिंगापुर के पहले पीएम ली कुआन यू की दूरदर्शी नीतियों को जाता है. 

गरीबी खत्म करने को चलाईं ये योजनाएं

1959 से लेकर 1990 तक ली कुआन यू सिंगापुर के प्रधानमंत्री रहे. ली कुआन पीएम तो ब्रिटिश उपनिवेश के दौर में बने थे, लेकिन 1965 में आजादी के बाद भी उन्होंने सत्ता संभाली थी. ली कुआन यू की पीपुल्स ऐक्शन पार्टी ने 1959 में 51 में से 43 सीट जीतकर सिंगापुर में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी. प्रधानमंत्री बनते ही उन्होंने गरीबी से जूझ रहे लोगों को पक्का मकान देने के लिए हाउसिंग एंड डेवलेपमेंट बोर्ड की स्थापना की.

First Published : 23 Jul 2021, 08:18:19 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.