logo-image

हैती के अंतरिम प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति की हत्या के मद्देनजर शांति का आह्वान किया

हैती के अंतरिम प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति की हत्या के मद्देनजर शांति का आह्वान किया

Updated on: 08 Jul 2021, 10:20 AM

सैंटो डोमिंगो:

हैती के अंतरिम प्रधानमंत्री क्लॉड जोसेफ ने बुधवार को राष्ट्रपति की हत्या के मद्देनजर देश के लोगों से शांत रहने का आह्वान किया। इसके कुछ घंटे पहले एक सशस्त्र कमांडो ने राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज की उनके आवास पर हत्या कर दी और उनकी पत्नी मार्टीन मोइज को गंभीर रूप से घायल कर दिया।

बुधवार की सुबह के शुरूआती घंटों में, जोसेफ ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और देश के शीर्ष अधिकारियों को एक आपातकालीन बैठक के लिए बुलाया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, महीनों से राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस में गिरोहों ने सड़कों पर नियंत्रण बनाए रखा है।

जोसेफ वर्तमान में अंतरिम प्रधानमंत्री हैं क्योंकि राजनीतिक संकट ने स्थिति को राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा अनुमोदित होने से रोक दिया है।

2018 में होने वाले विधायी चुनावों में देरी के बाद मोइज हैती पर शासन कर रहे हैं। उनका कार्यकाल खत्म होने को लेकर विवाद बना हुआ है।

हैती का संवैधानिक जनमत संग्रह, जो अप्रैल में होना चाहिए था, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। यह 26 सितंबर को आयोजित किया जाएगा, राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने 28 जून को इसकी घोषणा की थी।

इस बीच, पड़ोसी डोमिनिकन गणराज्य में, राष्ट्रपति लुइस अबिनाडर ने हैती में गंभीर स्थिति को देखते हुए हैती के साथ सीमा को बंद करने का आदेश दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.