News Nation Logo

जैसिंडा अर्डर्न की जगह क्रिस हिपकिंस होंगे न्यूजीलैंड के पीएम

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Jan 2023, 09:05:01 AM
Chri Hipkin

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वेलिंगटन:   न्यूजीलैंड के मौजूदा पुलिस, शिक्षा और सार्वजनिक सेवा मंत्री क्रिस हिपकिंस देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में जैकिंडा अर्डर्न की जगह लेंगे।

बीबीसी ने शनिवार को बताया कि हिपकिंस वर्तमान में लेबर लीडरशिप के लिए एकमात्र उम्मीदवार हैं और शीर्ष पद ग्रहण करने से पहले उन्हें रविवार को प्रतिनिधि सभा में पार्टी के औपचारिक समर्थन देने की आवश्यकता होगी।

यदि उन्हें समर्थन प्राप्त होता है, तो अर्डर्न 7 फरवरी को गवर्नर-जनरल को अपना इस्तीफा सौंपेंगी और किंग चार्ल्स तृतीय की ओर से हिपकिंस को प्रधान मंत्री नियुक्त किया जाएगा।

हिपकिंस पहली बार 2008 में संसद के लिए चुने गए थे और नवंबर 2020 में कोविड -19 के लिए मंत्री नियुक्त किए गए थे।

37 साल की आयु में 2017 में देश की प्रधानमंत्री बनीं अर्डन ने गुरुवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि नेतृत्व करने के लिए अब उनके पास पर्याप्त ऊर्जा नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछला साढ़े पांच साल का उनका जीवन बहुत पूर्ण रहा।

उन्होंने कहा कि संकट के दौरान देश का नेतृत्व करना मुश्किल था। उनके पद पर रहने के दौरान कोविड महामारी आई, क्राइस्टचर्च मस्जिद में गोलीबारी हुई और और व्हाइट आइलैंड ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार मुद्रास्फीति और बढ़ती सामाजिक असमानता ने अर्डर्न की लोकप्रियता को गिरा दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Jan 2023, 09:05:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.