News Nation Logo
Banner

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नई सिल्क रोड के लिए दिए 124 अरब डॉलर

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी नई सिल्क रोड की शांति, समग्रता और मुक्त व्यापार का मार्ग बनाने के लिए रविवार को 124 अरब डॉलर के निवेश का आश्वासन दिया है।

News Nation Bureau | Edited By : Desh Deepak | Updated on: 14 May 2017, 11:13:42 AM
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

नई दिल्ली:

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी नई सिल्क रोड की शांति, समग्रता और मुक्त व्यापार का मार्ग बनाने के लिए रविवार को 124 अरब डॉलर के निवेश का आश्वासन दिया है।

चीन ने कहा है शी ने वर्ष 2013 में एक योजना बनाई थी जिसमें बेल्ट और रोड पहल को वैश्विक विकास को बढ़ावा देने के नए तरीके बताए गए थे और उसका उद्देश्य एशिया, अफ्रीका, यूरोप और इसके अलावा बुनियादी ढांचे के निवेश में अरबों डॉलर के बीच संबंधों को विस्तार करना था।

शी जिनपिंग ने शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के बारे में कहा, 'हमें सहयोग का एक खुला मंच बनाना चाहिए और एक खुली विश्व अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाए रखना चाहिए।'

और पढ़ेंः वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट पर अलग-थलग पड़ा भारत, शिखर बैठक का किया बहिष्कार

उन्होंने कहा कि दुनिया को ऐसी स्थितियों का निर्माण करना चाहिए जो खुले विकास को बढ़ावा दे और निष्पक्ष, उचित और पारदर्शी वैश्विक व्यापार और निवेश नियमों के निर्माण के लिए प्रोत्साहित करे।

शी ने कहा कि व्यापार आर्थिक विकास का महत्वपूर्ण इंजन है। दुनिया को बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली, मुक्त व्यापार क्षेत्रों की स्थापना और मुक्त व्यापार की सुविधा को बढ़ावा देना चाहिए।

शी ने नए सिल्क रोड के लिए एक विशाल फंडिंग का निवेश किया है जिसमें मौजूदा सिल्क रोड फंड में 100 अरब युआन (लगभग 14.50 अरब डॉलर), दो नीति बैंकों के लिए 380 अरब डॉलर और विकासशील देशों और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के लिए 60 अरब युआन की सहायता शामिल है।

और पढ़ेंः सीपीईसी की वजह से चीन के 'बेल्ट एंड रोड फोरम' से दूर रहेगा भारत

इसके अतिरिक्त शी ने कहा कि चीन वित्तीय संस्थानों को अपने विदेशी युआन फंड कारोबार का विस्तार करने के लिए 300 अरब युआन की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

चीन सभी देशों के साथ अपने विकास के अनुभव को साझा करने के लिए तैयार है। वह अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेंगा, अपने समाज और विकास मॉडल की प्रणाली को निर्यात नहीं करेंगा।

शी जिनपिंग ने कहा कि बेल्ट और रोड को आगे बढ़ाने में, हम दुश्मनों के बीच के खेल का पुराना रास्ता नहीं छोड़ेंगे। इसके बजाय हम सहयोग और पारस्परिक लाभ के एक नए मॉडल का निर्माण करेंगे।

IPL 10 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 May 2017, 11:00:00 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.